इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

भोपाल के अधिकारी रालामंडल का दौरा करेंगे, पर्यटकों को मिलेगी कई नई सौगातें

तितली पार्क, ब’चों के लिए मनोरंजन पार्क, टेलिस्कोप, 2 नए तालाब बनेंगे

इंदौर। वन विभाग रालामंडल के पर्यटकों को कई नई सौगातें देने की योजना पर काम कर रहा है । यहां ब’चों के लिए मनोरंजन पार्क के साथ ही तितली पार्क बनाने का प्रस्ताव है। इंदौर वन विभाग के डीएफओ महेंद्रसिंह सोलंकी ने बताया कि वन विभाग नए साल में तितली पार्क, टेलिस्कोप, ब’चों के लिए मनोरंजन पार्क, वाटर रिचार्ज के लिए 2 छोटे तालाब, इसके अलावा पर्यटकों के लिए पहाड़ी पर सीमेंट रोड, सुविधागृह जैसी कई विकास सम्बन्धित योजनाओं को अमल में ला रहा है। इससे सम्बन्धित सारी तैयारियां हो चुकी हैं, बस आज भोपाल से हरी झंडी मिलना बाकी है।


तितली पार्क का काम लगभग पूरा
डीएफओ सोलंकी के अनुसार रालामंडल में एक हेक्टेयर जमीन पर बन रहे तितली पार्क के लिए तितलियों के मनपसंद फूल वाले पौधे लगाए गए हैं। इनमें जूही, रातरानी, मोगरा, सूरजमुखी, गेंदा, कृष्ण कमल के अलावा मौसमी फूल वाले पौधे शामिल हैं।

ब’चों के लिए मनोरंजन पार्क
रालामंडल में मनोरंजन पार्क बनाया जाएगा, जिसमें ब’चों के खेल से सम्बंधित झूले सहित फिसलपट्टी के अलावा मनोरंजन के अन्य साधन जुटाए जाएंगे।

और… 2 छोटे तालाब भी
पर्यटकों के लिए दर्शनीय और मनोरंजन स्थल के अलावा वाटर रिचार्ज के लिए 2 छोटे तालाब बनाए जाना हैं, जिससे यहां के वन्यजीवों को हर मौसम में पानी मिल सके। वहीं पहाड़ी का वाटर लेवल संतुलित रहे।

पर्यटकों के लिए सुविधागृह
यहां पर्यटक बारिश के दौरान भी पर्यटन का आनंद ले सकें इसके लिए & सुविधागृह बनाए जाएंगे ।

Share:

Next Post

जिंसी और भोलाराम उस्ताद मार्ग पर आज बड़ी कार्रवाई

Tue Dec 26 , 2023
इन्दौर। नगर निगम का रिमूवल दस्ता आज फिर अधिकारियों और पुलिस बल के साथ जिंसी, भोलाराम उस्ताद मार्ग, भंवरकुआं क्षेत्र में सड़कों के कब्जे हटाने की बड़ी कार्रवाई करेगा। उक्त क्षेत्र में सड़क तक खुली दुकानें और ढाबों के कारण यातायात का कबाड़ा होता है। पूर्व में भी भोलाराम उस्ताद मार्ग पर कार्रवाई की तैयारी […]