खेल

‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ के मुद्दे पर साथ आने की जरूरत : लुंगी एन्गिडी

केपटाउन। तेज गेंदबाज लुंगी एन्गिडी ने कहा है कि दुनिया के बाकी हिस्सों की तरह ही दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम को भी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ के मुद्दे पर साथ आने की जरूरत है।

एन्गिडी, जिन्हें क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) टी 20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया था, ने संकेत दिया है कि वह नस्लवाद विरोधी आंदोलन का समर्थन करेंगे।

उन्होंने कहा, “एक राष्ट्र के रूप में, हमारे पास नस्लीय भेदभाव के साथ एक कठिन अतीत है, इसलिए निश्चित रूप से हम एक टीम के रूप में नस्लीय भेदभाव विरोधी आंदोलन का समर्थन करेंगे।”

उन्होंने कहा, “यह कुछ ऐसा है जिसे हमें बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत है और जैसा बाकी दुनिया कर रही है, हम वैसे ही करेंगे।”

1970 में दक्षिण अफ्रीका के अलगाव से पहले, राष्ट्रीय खेल टीमों में केवल श्वेत खिलाड़ियों को शामिल किया जाता था,जबकि अश्वेत खिलाड़ियों को उच्चतम स्तर पर भाग लेने से बाहर रखा जाता था। हालांकि यह पिछले 29 वर्षों में बदल गया है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के लिए अब तक केवल नौ अश्वेत अफ्रीकियों ने टेस्ट क्रिकेट खेला है और एन्गिडी उनमें से एक हैं। अलग-अलग खेलों के दौरान, एथलीट ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए मैदान पर घुटने टेक रहे हैं।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला शुरू हो रही है। इस श्रृंखला में दोनों टीमें नस्लवाद विरोधी आंदोलन के प्रति समर्थन दिखाने के लिए अपनी जर्सी पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो लगाकर खेलेंगे।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की वजह से काफी विश्व भर में काफी बवाल मचा। 25 मई को अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को जब पुलिस ने पकड़ा, तो उन्होंने कहा कि उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही थी। पुलिस हिरासत में उनकी मौत हो गई। बाद में यह वीडियो पूरे अमेरिका में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसके बाद पूरे अमेरिका में हिंसक प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया। यहां तक कि व्हाइट हाउस के बाहर भारी विरोध प्रदर्शन के कारण राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को बंकर में जाना पड़ा। (एजेन्सी, हि.स.)

Next Post

कोरोना से व्यापारियों की हालत चिंताजनक: शरद पवार

Wed Jul 8 , 2020
मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना की वजह से व्यापारियों की हालत चिंताजनक है। इसलिए सरकार को व्यापारियों के संदर्भ में आवश्यक व कारगर निर्णय लेना चाहिए। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि वह इस विषय पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मिलकर चर्चा करने वाले हैं। शरद पवार ने पुणे में पत्रकारों को […]