इंदौर न्यूज़ (Indore News)

जनसुनवाई में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने दिव्यांग नव दंपत्ति को दिया शादी का उपहार

  • जनसुनवाई में इन्हें मिलाकर कुल 18 दिव्यांगों को मिली विशेष स्कूटी वाहन
  • अन्य जरूरतमंदों की भी आवश्यकता के अनुसार हुई मदद

इंदौर (Indore)। प्रति मंगलवार की तरह इस मंगलवार भी कलेक्टर कार्यालय में जनसुनवाई संपन्न हुई। जनसुनवाई में आज कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने एक नव विवाहित दिव्यांग दंपत्ति को शादी का उपहार दिया। इन्हें मिलाकर आज कुल 18 दिव्यांगों को स्कूटी वाहन कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने स्वीकृत किये। साथ ही उन्होंने जनसुनवाई में आये अन्य जरूरतमंदों की समस्याओं को सुनकर उन्हें आवश्यकता के अनुरूप मदद दी।

जनसुनवाई में आज कलेक्टर जब दिव्यांगों के बीच उनकी समस्या सुनने पहुंचे तो पता चला की वहां एक नव विवाहित दिव्यांग दंपत्ति भी मौजूद है। कलेक्टर ने उनसे चर्चा की। चर्चा के दौरान दिव्यांग अजय सुनहरे ने बताया कि मैंने हाल ही में दिव्यांग पूजा से शादी की है। शादी के मात्र तीन महिने ही हुए हैं। हम दोनों दिव्यांग हैं। मैं एक प्रायवेट फेक्ट्री में मजदूरी करता हूँ। कार्य स्थल पर आने जाने में बेहद मुश्किल आती है। हम बाणगंगा में रहते हैं। घर से फेक्ट्री तीन-चार किलोमीटर दूर हैं। आने-जाने का कोई साधन नहीं हैं। परिवार की स्थिति भी ऐसी नहीं है कि हम कोई वाहन खरीद सकें।


कलेक्टर ने गंभीरता से समस्या सुनकर उक्त दिव्यांग दंपत्ति को शादी का तोहफा देते हुये स्कूटी वाहन स्वीकृत की। इसी तरह जनसुनवाई में पहुंचे आज सुनीता परस्ते, मो. इमरान, परमेश्वर मुरूमकर, विनोद गवालें, युसूफ पिता गुलाम हुसैन, जुगेन्द्र पिता कंचनसिंह, गजेन्द्र सिंह, कैलाश धायगुडे, लक्ष्मी गंगराडे, अनीता पिता घोडके, शंकरलाल पिता भेरू सिंह, शम्भू पिता तुलसीराम, बुजा सिसोदिया, विक्रम खेडे, राकेश बामनिया, ममता पिता हीरालाल चौहान तथा सरफराज मुलतानी को भी स्कूटी वाहन स्वीकृत किये गये। इसी तरह तात्कालिक जरूरतों की पूर्ति के लिये तमन्ना बडोनिया को तीन हजार रूपये, पायल को दो हजार रूपये, दिव्यांग आनंद को तीन हजार रूपये, अर्जुन पिता देवीदास को पांच हजार रूपये, उमा जाट को पांच हजार रूपये, सुनिता बाई को 20 हजार रूपये तथा संजू पति आशीष शर्मा को पांच हजार रूपये की मदद रेडक्रॉस से मंजूर की गई। जनसुनवाई में आज पूर्व में प्रधानमंत्री आवास सहायता के तहत आवास की सहायता प्राप्त कर चुके दिव्यांग दंपत्ति केदार पटेल पहुंचे।

उन्होंने बताया कि मुझे प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ है। मेरी आमदानी बेहद कम है। किस्त भरने में भी दिक्कत आ रही है। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने किस्त की राशि कम करने के लिये रेडक्रॉस से दो लाख रूपये की राशि ऋण खाते में जमा करने के निर्देश दिये। इसी तरह कॉकलियर इनप्लांट की मशीन खराब होने पर तकनिकी जांच कराने के निर्देश भी दिये गये। कॉकलियर इनप्लांट की मशीन एक बालक आदित्य सोलंकी को वर्ष 2017 में लगायी गई थी। जनसुनवाई में आज एक बालक जो कि निराश्रित है को 15 हजार रूपये रेडक्रॉस से मंजूर किये गये। साथ ही निर्देश दिये गये कि इस बालक को बाल आर्शीवाद योजना के तहत भी लाभ दिया जाये। जनसुनवाई में आज अपर कलेक्टर सपना लोवंशी तथा श्री रोशन राय सहित अन्य अधिकारियों ने भी आवेदकों की समस्याओं को सुनकर उनका यथासंभव निराकरण किया।

Share:

Next Post

डीजल गाड़ियों पर नहीं बढ़ेगा 10% टैक्स, गडकरी ने कहा- ऐसा प्रस्ताव नहीं

Tue Sep 12 , 2023
नई दिल्ली: सियाम के वार्षिक कंवेंशन के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि डीजल गाड़ियों पर अतिरिक्त टैक्स (Additional tax on diesel vehicles) लगाया जा सकता है और ये पॉल्यूशन टैक्स (pollution tax) के तौर पर लगाया जाएगा. हालांकि कुछ ही देर बाद नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया साइट […]