जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दियों में इस वक्‍त कर लें तुलसी के पत्ते का सेवन, सेहत को मिलेंगें हैरान कर देने वाले फायदें

नई दिल्‍ली। सर्दी के मौसम में कई बीमारियों की समस्‍या बढ़ जाती है। ठंड में ज्‍यादतर सर्दी-खांसी (cold cough) से परेशान रहते हैं। गुणकारी तत्वों से भरपूर तुलसी के पत्तों का उपयोग कई तरह के इलाज में किया जाता है। इसकी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज इम्यूनिटी सिस्टम(immunity system) के लिए बेहतरीन मानी जाती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि तुलसी के पत्तों की चाय रोजाना पीने से ना सिर्फ हमारी स्किन में निखार आता है, बल्कि ये एजिंग प्रोसेस की गति को भी धीमा करते हैं। आइए आज आपको खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन करने के फायदे बताते हैं।

मेटाबॉलिज्म-
तुलसी के पत्ते हमारे पेट के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं और ये बड़ी तेजी से मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त करते हैं। इसके अलावा, तुलसी के पत्ते गैस, एसिडिटी (acidity)या विभिन्न प्रकार के डाइजेशन से जुड़े डिसॉर्डर में भी राहत देते हैं।

बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन-
तुलसी के पत्तों में बॉडी को डिटॉक्स(detox) करने की क्षमता होती है। इसके गुणकारी तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में बड़े उपयोगी होते हैं।

मुंह के बैक्टीरिया-
क्या आप जानते हैं तुलसी के पत्ते मुंह में छिपे बैक्टीरिया (bacteria) का भी जड़ से सफाया कर सकते हैं। इसका सेवन करने के बाद आपको सांसों में ताजगी महसूस होगी।

खांसी-जुकाम-
सर्दी के दिनों में खांसी-जुकाम की समस्या बहुत आम हो जाती है। ऐसी दिक्कत में भी तुलसी (Basil) के पत्ते शरीर को राहत पहुंचाने का काम करते हैं और बीमारी से लड़ने में मददगार साबित होते हैं।

स्ट्रेस-
तनाव यानी स्ट्रेस से जुड़ी समस्या में भी तुलसी के पत्ते कारगर माने जाते हैं। इसके पत्तों में मौजूद एडेप्टोजन मेंटल स्ट्रेस को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

MP में यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन, बड़ा दी गई एग्जाम डेट

Mon Dec 6 , 2021
भोपाल। मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं अब ऑनलाइन होंगी। इस संबंध में सीएम शिवराज ने ट्वीट करके जानकारी दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) की परीक्षाएं ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन कराने के निर्देश दिए। छात्रों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षाएं अब ऑनलाइन आयोजित होंगी। […]