जिले की खबरें मध्‍यप्रदेश स्‍वास्‍थ्‍य

पशुओं में फैल रही जानलेवा लंपी बीमारी, अलर्ट जारी

भोपाल। साल पहले दुनिया में कोरोना महामारी (corona pandemic) ने दस्तक दी, जिसकी वजह से लाखों लोगों मृत्यु हुई तो वहीं अब मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में पशुओं में लंपी वायरस (lumpy virus) से फैलने वाली बीमारी के संदिग्ध मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। पशुपालन और डेयरी विभाग ने सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों को अलर्ट जारी कर दिया है।


आपको बता दें कि पहले कोरोना का कहर बरपा जिसके बाद वैक्सीन बनी तो थोड़ी राहत मिली लेकिन पिछले कुछ महीनों से मंकीपॉक्स ने भी संक्रमण का डर पैदा कर दिया है और एक बार फिर लोगों के लिए मास्क लगाना और दूरी बनाकर रखना जरूरी हो गया है, लेकिन कोरोना और मंकीपॉक्स (Corona and Monkeypox) के बाद लंपी वायरस (Lumpy Virus) नाम की बीमारी फैल रही है। हालांकि ये बीमारी अभी तक गायों-भैंस के बीच ही फैली है। राजस्थान, गुजरात समेत 10 राज्यों में गाय-भैंसों में जानलेवा लंपी वायरस फैलने की खबरें हैं। ये बीमारी जानलेवा इसलिए है क्योंकि सरकार के सर्वे में अभी तक इस बीमारी से हजारों की संख्‍या में गौवंश की मौत हो चुकी है।

दुधारू मवेशियों में फैल रही बीमारी
दुधारू मवेशियों में फैल रहे इस बीमारी को ‘गांठदार त्वचा रोग वायरस’ यानी LSDV कहा जाता है। इस बीमारी की तीन प्रजातियां हैं। पहली ‘कैप्रिपॉक्स वायरस’, दूसरी गोटपॉक्स (Goatpox) वायरस और तीसरी शीपपॉक्स (SheepPox) वायरस।

इस बीमारी के क्या हैं लक्षण
लगातार बुखार रहना
वजन कम होना
लार निकलना
आंख और नाक का बहना
दूध का कम होना
शरीर पर अलग-अलग तरह के नोड्यूल दिखाई देना
शरीर पर चकत्ता जैसी गांठें बन जाना
कैसे फैलती है ये बीमारी

जानकारों का कहना है कि लंपी त्वचा रोग एक ऐसी बीमारी है जो मच्छरों, मक्खियों, जूं एवं ततैयों की वजह से फैल सकती है। मवेशियों के एक दूसरे के संपर्क में आने और दूषित भोजन एवं पानी के जरिए भी ये दूसरे जानवरों में फैल सकती है। ये वायरस काफी तेजी से फैलने वाला वायरस है, चूंकि ये रोग दुधारु पशुओं में पाया जा रहा है। लोगों को डर है कि कही उनमें भी इसका असर न हो जाए।

Share:

Next Post

चेहरे की सुंदरता बिगाड़ देते हैं काले होंठ, अपनाए ये टिप्‍स, मिलेगें गुलाबी और खूबसूरत लिप्‍स

Sat Aug 6 , 2022
नई दिल्‍ली। हर कोई सुंदर लगना चाहता है। वहीं अपने चेहरे की सुंदरता को लेकर तो सभी सजग रहते हैं, लेकिन कुछ कारणों से होंठ का कालापन (lip darkening) पूरे चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है। अगर आप भी काले लिप्स से परेशान हैं और कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स(beauty products) इस्तेमाल करने के बाद […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.