भोपाल न्यूज़ (Bhopal News) मध्‍यप्रदेश

MP के 4 लाख पेंशनरों की महंगाई राहत बढ़ी, जानिए कितने प्रतिशत

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के साढ़े चार लाख पेंशनरों (pensioners) की महंगाई राहत 5 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में वित्त विभाग (finance department) की तरफ से आदेश भी जारी कर दिए गए। मध्य प्रदेश के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अभी 28 प्रतिशत महंर्गा राहत मिल रही है, जो बढ़कर अब 33 प्रतिशत कर दी गई। वहीं, जिन सेवानिवृत्त कर्मचारियों (retired employees) को 6वें वेतानमान के अनुसार पेंशन मिलती है, उनकी महंगाई राहत 201 प्रतिशत हो गई। इसका लाभ 1 अक्टूबर 2022 की पेंशन से मिलेगा।

मध्य प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर पेंशन कर्मचारियों की महंगाई राहत बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को सहमति के लिए पत्र लिखा था। छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति मिलने के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने 5 प्रतिशत महंगाई राहत बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए। वित्त विभाग की तरफ से जारी आदेश में सातवें वेतनमान के अनुसार पेंशन पाने वाले कर्मचारियों की महंगाई राहत 5 प्रतिशत बढ़ाई गई है।

जो अब 28 प्रतिशत से बढ़कर 33 प्रतिशत हो गई है। वहीं, 6वें वेतानमान के अनुसार पेंशन पाने वाले कर्मचारियों की महंगाई राहत में 12 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। जिनकी महंगाई राहत 189 से बढ़कर 201 हो गई है। बता दें पेंशनकर्मचारी संगठन लगातार सरकार से महंगाई राहत बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इसको लेकर हाल में प्रदर्शन भी किया गया था। साथ ही उनकी तरफ से छत्तीसगढ़ सरकार से महंगाई राहत बढ़ाने को लेकर सहमति प्राप्त करने के प्रावधान को समाप्त करने की मांग भी की गई।

Share:

Next Post

रवीश कुमार ने NDTV से दिया इस्तीफा

Wed Nov 30 , 2022
नई दिल्ली: वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार (senior journalist ravish kumar) ने एनडीटीवी (NDTV) से इस्तीफा दे दिया है. मैनेजमेंट ने भी रविश कुमार के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है. वहीं इससे पहले प्रणय रॉय (Prannoy Roy) और राधिका रॉय (Radhika Roy) ने NDTV के प्रमोटर ग्रुप RRPRH के बोर्ड के डायरेक्टर पद से इस्तीफा […]