भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

Dengu का डंक हुआ खतरनाक, केस 14,000 के पास

  • सर्दी बढ़ी पर एडिज के तेवर ठंडे नहीं हुए
  • प्रदेश में हर दिन मिल रहे 163 मरीज
  • मप्र में 2015 के बाद सबसे ज्यादा डेंगू के केस

भोपाल। राजधानी सहित प्रदेशभर में रात और दिन का पारा लुढ़क गया है लेकिन एडिज मच्छरों (Aedes Mosquitoes) के तेवर ठंडे नहीं हुए हैं। इससे मप्र में इस साल डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश में डेंगू पीडि़तों (Dengue Victims) को आंकड़ा 14,000 के पास पहुंच गया है। हालात यह हैं कि सितंबर के बाद से अब तक यानी बीते 49 दिन में पूरे प्रदेश में इस संक्रमण से 8017 लोग संक्रमित हो चुके हैं यानी औसतन हर दिन डेंगू (Dengu) के 163 केस मिल रहे हैं। ग्वालियर में स्थिति सबसे ज्यादा खराब है। वहां अब तक 2200 से ज्यादा केस मिल चुके हैं, जबकि 7 लोगों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक 25 लोगों की मौत के पीछे की वजह को डेंगू (Dengu) या इससे जुड़े लक्षण बताए जा रहे हैं। हालांकि सरकारी रिकॉर्ड डेंगू से सिर्फ पांच मौतों की ही पुष्टि कर रहा है। सरकारी आंकड़े बता रहे हैं कि डेंगू के ताजा केस मिलाकर इस साल अब तक 13707 केस सामने आ चुके हैं।


अब तक 13707 से ज्यादा केस
सितंबर में यह आंकड़ा 5690 था। साफ है कि सिर्फ 49 दिन में ही यह संख्या दोगुना से ज्यादा हो गई। एक अक्टूबर से 24 अक्टूबर के बीच ही 4 हजार 71 केस बढ़े हैं। यह वो समय था, जब तमाम बड़े त्योहार हुए। डेंगू के मामलों में देश में मध्यप्रदेश का सितंबर और अक्टूबर में तीसरा स्थान था। उत्तर प्रदेश लगातार नंंबर वन बना हुआ है, लेकिन यहां मौतें मप्र से कम हैं।

भोपाल में सरकारी रिपोर्ट से 62 केस ज्यादा निकले
स्वास्थ्य संचालनालय की वेक्टर बोर्न कंट्रोल प्रोग्राम की रिपोर्ट के अनुसार भोपाल में अब तक डेंगू के 709 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। जबकि जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) की रिपोर्ट में 647 केस ही दर्ज हैं।

ठंड के बीच डेंगू कर रहा परेशान
ठंड के मौसम में चलने वाली सर्द हवाओं के कारण बच्चों और बड़ों में सर्दी, जुकाम, खांसी के केस बढ़ रहे हैं। इधर डेंगू भी पीछा नहीं छोड़ रहा है। डेंगू के हर दिन केस निकल रहे हैं। प्रदेश में हर दिन डेंगू के 300 से 400 टेस्ट हो रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि दवाओं की कमी नहीं है। अभी तक 14 हजार से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं जो अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।

Share:

Next Post

मध्य भारत का सबसे बड़ा पर्यटन स्पॉट बनेगा होशंगाबाद जिला

Sat Nov 20 , 2021
कलेक्टर नीरज सिंह ने तलाशी टूरिज्म की अपार संभावनाएं भोपाल। होशंगाबाद जिला मध्य भारत का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल के रूप में उभरेगा। आत्मनिर्भर मप्र अभियान के तहत एक जिला एक उत्पाद के तहत जिले के चयन टूरिज्म डेस्टिनेशन के लिए किया गया है। जिसके तहत यहां अब प्रतिदिन मां नर्मदा की आरती होगी और […]