क्राइम देश राजनीति

हेमंत सोरेन की आमने-सामने बैठाकर ED करेगी पूछताछ

रांची (Ranchi)। बहुचर्चित लैंड स्कैम मामले (High profile land scam cases) में प्रवर्तन निदेशालय ने हेमंत सोरेन के बाद मास्टरमाइंड तत्कालीन राजस्व अपनिरीक्षक भानु प्रसाद (Inspector Bhanu Prasad) को गिरफ्तार कर लिया है. ईडी ने 31 जनवरी को ही भानु प्रताप प्रसाद को इस मामले में प्रोडक्शन पर लेने के लिए पीएमएलए की विशेष अदालत में आवेदन दिया था. शनिवार को भानु प्रताप का प्रोडक्शन ईडी को मिल गया था. वहीं अब सोमवार को ईडी ने भानु प्रताप को रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट में आवेदन देगी. साल 2023 में 14 अप्रैल को बरियातू के सेना जमीन घोटाले में ईडी ने भानु को गिरफ्तार किया था. भानु के ठिकानों पर छापेमारी की गई थी, तब उसके यहां से कई ट्रक कागजात मिले थे, जिसमें बड़गई अंचल के रजिस्टर1 व रजिस्टर 2, डीड सहित कई कागजात मिले थे.



इस पूरे मामले में सबसे पहले भानु ने ही खुलासा किया था कि 8.50 एकड़ जमीन के सर्वे का आदेश सीएमओ से आया था. हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी से पहले ईडी ने इस मामले में भानु के प्रोडक्शन का आवेदन दिया था. इस मामले में आरोपी नंबर 1 भानु ही होगा, जबकि दूसरे आरोपी तत्कालीन सीएम हेमंत सोरेन होंगे.

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि ईडी टीम हेमंत सोरेन और भानु प्रताप प्रसाद को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक ईडी के जांच अधिकारी ने भानु प्रताप प्रसाद को रिमांड पर लेने का आवेदन ईडी कोर्ट में दिया है.

कोर्ट से अनुमति मिलते ही आगे की प्रक्रिया ईडी की ओर से प्रारंभ की जाएगी. फिलहाल हेमंत सोरेन ईडी के रिमांड पर सात फरवरी तक रहेंगे. संभावना है कि हेमंत सोरेन को लेकर ईडी रिमांड बढ़ाने की मांग कर सकती है. ईडी बड़गाई अंचल क्षेत्र की 8.46 जमीन घोटाले के बाद ही हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए समन जारी कर 14 अगस्त को पहली बार बुलाया था. भानु प्रताप सेना के कब्जे वाली जमीन घोटाले में 13 अप्रैल 2023 से जेल में है.

Share:

Next Post

Weather Today : पहाड़ों पर बर्फबारी से फिर बदल गया देशभर का मौसम

Sun Feb 4 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi)। दिल्ली-एनसीआर (NCR) के मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। रविवार सुबह से ही हो रही बारिश और ठंडी हवाओं से सर्दी (winter due to cold winds) बढ़ गयी है। शनिवार की शाम से ही आसमान में घने बादल छाए हुए हैं। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से दिल्ली और […]