इंदौर न्यूज़ (Indore News)

यातायात सुधार के लिए प्रयोग, हाईकोर्ट तिराहे के सिग्नल खुलेंगे एक साथ

इन्दौर। शहर की यातायात व्यवस्था ना केवल अफसरों, बल्कि जनप्रतिनिधियों के लिए भी चिंता का बड़ा विषय बनी हुई है। तमाम प्रयोगों और कोशिशों के बाद भी शहर की यातायात व्यवस्था कई जगह इस कदर बुरी है कि अफसर तक परेशान हो जाते है। पिछले शनिवार हुए एक बैठक में अफसरों के साथ ही यातायात से जुड़े कुछ लोगों के सुझाव पर अब काम शुरू हो गया है। कल रात हाईकोर्ट तिराहे से बीच रास्ते में रखे डिवाइडर हटाने के साथ ही सिग्नल एक साथ खुलेंगे।

यहां रखे डिवाइडर के कारण यातायात में परेशानी देखी जा रही थी। ऐसे प्रयोग इंद्रप्रस्थ चौराहा, घंटाघर चौराहा पर भी किए जाएंगे। फिलहाल कल रात यहां से डिवाइडर हटा दिए गए है, जिससे सडक़ भी खुली नजर आने लगी है। यातायात को सुचारू रुप से चलाने के लिए यहां के सिग्नल को एक साथ खुलने के लिए सेट किया है। अब इस तिराहे के तीनों ओर के सिग्नल वन रोड एट ए टाइम किए हैं। यानी सीधे जाने वाला भी और दाहिने मुडऩे वाला सिग्नल एक साथ ग्रीन होगा। इसी के साथ घंटाघर चौराहा पर लगातार आ रही समस्या को देखते हुए सडक़ पर रखे डिवाइडर हटाए गए हैं। वाहन चालकों की जागरूकता के लिए यातायात प्रबंधन पुलिस शहर के चौराहों पर जागरूकता संदेश देते बोर्ड भी लगा रही है।


लेफ्ट टर्न के साथ 56 की पार्किंग पर भी बात
बैठक में राजबाड़ा पर अहिल्या स्मारक के सामने बस स्टॉप बनाने की बात रखने के साथ ही यहां बसों की डिटेल दिखाने के लिए एलईडी लगाने पर भी विचार किया गया है। वहीं, यहां लगातार लोक परिवहन के अव्यवस्थित संचालन की शिकायतों के बाद लोक परिवहन के सुगम संचालन के लिए सर्वे के अनुसार यातायात किए जाने पर भी काम किया जाएगा। यहां से महापौर बस कार्ड सेंटर को पार्क के पास से शिफ्ट करने की बात भी रखी गई है। बिजली विभाग से बात कर राजबाड़ा स्थित महालक्ष्मी मंदिर के पास बने बिजली पोल को शिफ्ट करने की बात की जाएगी, ताकि यहां के लेफ्ट टर्न को चौड़ा किया जा सके। इस पोल के शिफ्ट होने के बाद लेफ्ट टर्न चौड़ा होने से यातायात सुगम होगा। अभी कई बार यहां सिटी बसों को मुडऩे में परेशानी आ जाती है। 56 दुकान की पार्किंग को स्वामी विवेकानंद स्कूल मैदान, मालवा मिल चौराहे की पार्किंग इंदौर समाचार कार्यालय के पीछे शिफ्ट करने पर भी संबंधित विभाग काम कर रिपोर्ट सौपेंगे।

यातायात एसीपी तैयार करेंगे रिपोर्ट
शहर के मध्यक्षेत्र को लेकर यातायात जाम की शिकायतें मिलती है। इस बैठक में यातायात विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद थे, जिन्होंने अपने कई सुझाव सामने रखे हैं। पटेल ब्रिज से गंगवाल बस स्टैंड रोड, संजय सेतु रिवर साइड रोड से मछली बाजार से गंगवाल बस स्टैंड को वन-वे करने का सुझाव भी रखा गया, जिसपर यातायात के एसीपी एक रिपोर्ट तैयार कर सौपेंगे, जिसके बाद इसपर काम किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, अब हर शनिवार को शहर के यातायात से संबंधित सुधारों के लिए संयुक्त बैठक की जाएगी।

Share:

Next Post

22 जनवरी को इंदौर से शुरू हो सकती है अयोध्या के लिए सीधी बस

Sat Dec 30 , 2023
इंदौर। अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होने जा रहा है। इसे लेकर पूरे देश में उत्साह की लहर है। हर कोई इस आयोजन में शामिल होना चाहता है। ऐसे लोगों की सुविधा और श्रद्धा को देखते हुए इंदौर से अयोध्या के लिए सीधी बस सेवा शुरू करने का प्रयास एआईसीटीएसएल कर […]