इंदौर न्यूज़ (Indore News)

मध्य क्षेत्र के बाजारों में अब बदली जा रही हैं होलकरकालीन ड्रेनेज लाइनें

कई जगह 40 साल पुरानी लाइनें हो गई थीं क्षतिग्रस्त, आए दिन लाइन चोक होने की समस्या से मिलेगी निजात
इंदौर। मध्य क्षेत्र (Central area) के कई बाजारों में 40 साल पहले की होलकरकालीन ड्रेनेज लाइनें (drainage lines) अब बदलने का काम तेजी से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (smart city project) के तहत चल रहा है। वर्षों पुरानी लाइनें कई जगह से खस्ताहाल होकर खराब हो गई थीं, जिसके कारण आए दिन रहवासी ड्रेनेज चोक होने से परेशान होते थे। अब जवाहर मार्ग से गुजर रही मेन लाइन और स्मार्ट सिटी की लाइनों से इनके कनेक्शन जोड़े जाएंगे।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (smart city project) के तहत मध्य क्षेत्र के कई इलाकों में 11 करोड़ की लागत से नई ड्रेनेज लाइनें बिछाने का काम शुरू किया गया था। इसके चलते कुछ जगह काम पूरे कर लिए गए हैं और कुछ जगह काम चल रहे हैं। त्योहारों के चलते काम रोक दिए गए थे। अब तेजी से उसे शुरू कराया गया है। मध्य क्षेत्र के इलाकों में होलकरकालीन ड्रेनेज लाइनें बिछी हैं, जो न केवल गहरी हैं, बल्कि अब खस्ताहाल होने के कारण उन्हें बदलना भी टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। अधिकारियों के मुताबिक सीतलामाता बाजार, शक्कर बाजार, मारोठिया, बोहरा बाजार, बजाज खाना चौक से लेकर मल्हारगंज, तेली बाखल, लोहारपट््टी और कई अन्य इलाकों में काम चल रहा है। इनमें सीतलामाता बाजार, बोहरा बाजार, मारोठिया, बजाज खाना चौक की अधिकांश ड्रेनेज लाइनें चोक पड़ी थीं और इनमें से कई लाइनें ही ध्वस्त हो गई थीं।


कैसे लाइनें शिफ्ट करें, इंजीनियरों की पूरी टीम लगा दी
मध्य क्षेत्र के कई इलाकों में होलकरकालीन गहरी ड्रेनेज लाइनों को बदलने का काम चुनौतीपूर्ण होने के चलते कई एक्सपर्ट और इंजीनियरों की टीम इसके लिए वहां लगाई गई है। किसी भी स्थान पर लाइन बदलने के पहले पूरी योजना बना ली जाती है और उस आधार पर ही काम शुरू कराया जा रहा है, ताकि बाद में किसी प्रकार की गड़बड़ ना हो। अब तक इन क्षेत्रों में ड्रेनेज लाइनों के कोई कार्य नहीं हुए थे।
अब बड़वाली चौकी और उसके आसपास के क्षेत्रों में शुरू होगा काम
अधिकारियों के मुतबिक बड़वाली चौकी और उसके आसपास के हिस्सों में वर्षों पुरानी ड्रेनेज लाइनों को बदलने का काम आने वाले दिनों में शुरू किया जाएगा। इन क्षेत्रों में भी ड्रेनेज लाइन की समस्या के कारण रहवासी परेशान हैं और आए दिन शिकायतें निगम कंट्रोल रूम पर आती हैं।

Share:

Next Post

कर्मचारी ने मांगी सैलरी, मालकिन बोली- पहले जूता मुंह में रख

Fri Nov 24 , 2023
मोरबी: गुजरात के मोरबी शहर में सनसनीखेज घटना सामने आई है. यहां एक महिला व्यवसायी ने अपने एक पूर्व कर्मचारी पर बर्बरता की हदें पार कर दीं. कर्मचारी महिला के पास अपना बकाया सैलेरी मांगने गया था. इसके बाद आरोपी महिला इतनी भड़क गई कि उसने अपने कार्यालय के अन्य कर्मचारियों की मदद से युवक […]