जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Weight Loss: वजन ​कम करना हो तो लंच में भूल से भी न खाएं 5 चीजें, खाएंगे तो बढ़ जाएगा मोटापा

नई दिल्ली: वजन कम करना चाहते हैं तो लंच में कुछ चीजों को खाने से परहेज करें. अन्हेल्दी फैट, मैदे से बनी चीजें और बेकरी फूड आइटम लंच में खाते हैं तो इससे मोटापा बढ़ सकता है. ये वेट लॉस प्रोसेस को धीमा कर देता है. ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट और डिनर पर फोकस करते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप अपना लंच भी संतुलित रखें तो इससे वेट लॉस में मदद मिलेगी.

न खाएं ये चीजें
मैदे से बने ब्रेड, बेकरी फूड आइटम, चीनी और मिठाई जैसी चीजों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. इन चीजों को खाने से परहेज करें. ऐसी चीजें खाएं जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो. इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा और वेट लॉस में मदद मिलेगी. साबुत और मोटे अनाज का सेवन करें, इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा. आटे और मैदे से बनी फैंसी चीजों के सेवन से मोटापा बढ़ता है. लंच में अनाज और दालों शामिल करें.

डिब्बा बंद फल और सब्जियां : डिब्बा बंद फल और सब्जियों में पोषण की मात्रा कम होती है. वजन घटाने के लिए डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें.

अनहेल्दी फैट्स : अनहेल्दी फैट के सेवन से बचें. सरसों के तेल, तिल के तेल, सूरजमुखी, मूंगफली, सोयाबीन के तेल जैसे हेल्दी फैट्स का सेवन करें. ट्रांस फैट भी सेहत के लिए नुकसानदायक है.

ऐसी होनी चाहिए डाइट : लंच में कार्ब्स को कम करें और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की कोशिश करें. दाल, दूध, डेयरी प्रोडक्ट, अंडे, मछली और चिकन का सेवन करें. नाश्ते और दोपहर के भोजन में प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा प्रोटीन शरीर के मेटाबॉलिज्म में भी सुधार लाता है. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

Share:

Next Post

शादी से पहले दूल्हे ने किया ऐसा 'गंदा' काम, मंडप की जगह पहुंच गया हवालात

Thu Jan 13 , 2022
कटनी: मध्यप्रदेश के कटनी जिले से एक बहुत ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां शादी से पहले दूल्हे ने एक ऐसा काम किया, जिससे उसे मंडप की जगह जेल जाना पड़ गया. पुलिस ने दूल्हे को चोरी के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दूल्हे के […]