इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

इंदौर भाजपा का अध्यक्ष पद संघ की पसंद का!

इंदौर जैसे शहर में गुटबाजी न बढ़े इसको लेकर किया जा रहा विचार

इंदौर। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) संपन्न होने के बाद अब भाजपा (BJP) में संगठन चुनाव (Organization elections) को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है। इंदौर (Indore) शहर का अध्यक्ष (president) कौन बनेगा, इसको लेकर अभी यही कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि अध्यक्ष की घोषणा राष्ट्रीय और प्रदेश अध्यक्ष के मिलने के बाद की जाएगी। बताया जा रहा है कि इस बार गुटबाजी से अलग हटकर संघ (Sangh) की पसंद के व्यक्ति को इंदौर जैसे शहर में अध्यक्ष पद की कमान दी जा सकती है।



जिस तरह से भाजपा और संघ में बयानबाजी का दौर चल रहा है, उसमें अब भाजपा फूंक-फूंककर कदम रख रही है। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बयान के बाद जो हल्ला मचा हुआ है, उसे शांत करने के लिए कुछ बड़े शहरों में संघ की पसंद के अध्यक्ष उतारे जा सकते हैं। संघ हमेशा से ही पर्दे के पीछे काम करता है, लेकिन भाजपा में जो निर्णय लिए जाते हैं, उनमें संघ की रजामंदी अपना अहम किरदार निभाती है। इंदौर में नगर अध्यक्ष का कार्यकाल पूरा हो गया है और दूसरा कार्यकाल चल रहा है। ऐसे में अध्यक्ष बदले जाने की तैयारी है। इसके लिए कई नेता लॉबिंग में भी लग गए हैं, लेकिन जो संकेत मिल रहे हैं उससे लग रहा है कि संघ की पसंद के किसी व्यक्ति को इस पद पर बिठाया जा सकता है। शहर में पिछले सालों में कई ऐसे नेता हैं, जिन्हें संघ से निवृत्त कर संगठन में काम पर लगाया गया है। इनमें से कोई एक नाम भी अध्यक्ष के रूप में लिया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि इंदौर में गुटबाजी को विराम देने के लिए इस प्रकार का निर्णय लिया जा सकता है, लेकिन यह अभी पक्का नहीं है कि संगठन के अध्यक्ष पद पर संघ की पसंद का ही उम्मीदवार उतारा जाए। किसी युवा चेहरे को भी आगे लाया जा सकता है। वहीं पार्टी को जानने वाले कह रहे हैं कि गौरव रणदिवे का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि अभी उनके दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण हुआ है और आगामी समय में तीन साल तक कोई चुनाव भी नहीं है। इसलिए संगठन को मजबूत करने के लिए उन्हें एक्सटेंशन दिया जा सकता है। फिलहाल भाजपा राष्ट्रीय और प्रदेश अध्यक्ष को लेकर पहले नाम घोषित करेगी। उसके बाद ही जिलाध्यक्ष और उनकी टीम बदले जाने की कवायद की जाएगी। इसमें 2 से 3 माह का समय लगेगा। बता दें कि नड्डा का कार्यकाल इसी महीने के अंत में समाप्त हो रहा है।

Share:

Next Post

इंदौर के स्कूलों में त्योहार की तरह मनेगा प्रवेशोत्सव

Mon Jun 17 , 2024
इंदौर में पार्षद से लेकर मंत्री तक बच्चों का करेंगे स्वागत इंदौर। सरकारी स्कूलों (Government Schools) में ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacation) के बाद कल से विद्यार्थियों (students) के लिए विधिवत कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। प्रवेश उत्सव (Entrance festival) को लेकर इंदौर (Indore) जिले में पार्षद, सरपंच, स्थानीय जनप्रतिनिधि से लेकर मंत्री तक बच्चों का स्वागत […]