इंदौर

31800 डोज इंदौर को और मिले, पर आज सिर्फ दूसरा ही लगेगा

तेज गति से चल रहे वैक्सीनेशन अभियान को लगा झटका… दो दिन में 15 हजार को भी वैक्सीन नहीं… पहला डोज लगवाने वाले भी परेशान
इंदौर।  दो दिनों से वैक्सीन (Vaccine) का जबरदस्त टोटा पड़ गया, नहीं तो एक लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगा दी जाती। कल भी मात्र 3072 लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लग सकी तो आज 50 केन्द्रों पर 11 हजार लोगों को वैक्सीन लगेगी। मगर सभी को दूसरा डोज ही लगाया जा रहा है। पहला डोज अभी नहीं लग रहा है, जिसके चलते वैक्सीन (Vaccine) लगवाने पहुंचने वाले परेशान हो रहे हैं। इंदौर को हालांकि कल रात कोविशील्ड (Covishield) के 31800 डोज और मिले हैं, जो कल या फिर सोमवार को लगाए जाएंगे। ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर सहित ढाई सौ से ज्यादा केन्द्रों पर वैक्सीनेशन का अभियान दो दिनों से ठप पड़ गया है।
इंदौर में बीते एक पखवाड़े से वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Campaign) को गति दी गई और 70-80 हजार तक वैक्सीन (Vaccine) रोजाना लगाई जा रही थी, मगर दो दिन से यह अभियान ठप-सा पड़ गया, क्योंकि शासन ने पर्याप्त वैक्सीन (Vaccine) ही उपलब्ध नहीं करवाई। यहां तक कि अगले आदेश तक सिर्फ दूसरा डोज ही लगाने के निर्देश दिए हैं, क्योंकि कोवैक्सीन लगवाने वालों को 28 दिन बाद और कोविशील्ड लगवाने वालों को 84 दिन बाद लगवाना जरूरी है। यही कारण है कि कल और आज सिर्फ दूसरे डोज ही लगाए जा रहे हैं और पहला डोज लगवाने वाले परेशान हो रहे हैं, जबकि कलेक्टर मनीषसिंह ने इंदौर में वैक्सीनेशन अभियान को न सिर्फ गति दी, बल्कि एक दर्जन से ज्यादा ड्राइव इन वैक्सीनेशन की सुविधा के साथ-साथ सभी व्यापारिक संगठनों को भी प्रेरित किया कि वे कारोबार शुरू करने से पहले अपना और कर्मचारियों का वैक्सीनेशन करवाएं। मंडियों में भी वैक्सीनेशन शुरू किया गया, मगर अब वैक्सीन ही उपलब्ध नहीं हो पा रही है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. प्रवीण जडिय़ा के मुताबिक आज 50 केन्द्रों पर सिर्फ दूसरा ही डोज लगेगा और लगभग 11 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कल भी 3072 लोगों को ही वैक्सीन लग सकी। इसमें भी सभी को दूसरा डोज दिया गया। इधर शासन ने 2 लाख 37 हजार 160 मिले डोज सभी संभागों को आवंटित कर दिए, जिसमें इंदौर संभाग को कोविशील्ड के 57200 डोज मिले हैं और इनमें से इंदौर जिले के लिए 31800 डोज हैं, जो कल या सोमवार को लगाए जाएंगे।

वायल खोलने के 4 घंटे के भीतर करें इस्तेमाल
अभी देशभर में डोज की बर्बादी भी हो रही है, जिसके चलते आईसीएमआर प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि हर वायल को खोलने के बाद 4 घंटे के भीतर इस्तेमाल किया जाए और अगर 4 घंटे के भीतर उपयोग नहीं होता है तो उसे हटा दिया जाए। कोवैक्सीन के लिए दूसरे डोज के बीच का अंतर अभी भी 28 दिन बाद का ही है, उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं कोविशील्ड (Covishield) के लिए 84 दिन का अंतर है, पर विदेश यात्रा, पढ़ाई या कुछ श्रेणियों को छूट दी गई है। इंदौर कलेक्टर मनीषसिंह (Collector Manish Singh) ने भी कल एक आदेश जारी कर ऐसे लोगों को 28 दिन के बाद कोविशील्ड (Covishield)का दूसरा डोज लगाने के निर्देश दिए हैं। इसका नोडल अधिकारी संदीप सोनी को बनाया है।

Share:

Next Post

बीजेपी सांसद डॉ. जयंत कुमार रॉय पर हमला, 2 कार्यकर्ता भी घायल

Sat Jun 12 , 2021
कोलकाता। बंगाल में चुनाव संपन्न होने के बाद भी बीजेपी और टीएमसी में टकराव और तनाव नहीं थम रहा है।इ स बीच जलपाईगुड़ी से बीजेपी सांसद डॉ. जयंत कुमार रॉय ( jayant kumar roy) पर हमला हुआ है। जयंत कुमार रॉय ने इस हमले का आरोप टीएमसी पर लगाया है। जलपाईगुड़ी में हुआ हमला जानकारी […]