इंदौर न्यूज़ (Indore News) टेक्‍नोलॉजी

5जी नेटवर्क के लिए इंदौर को करना होगा इंतजार

जियो के अलावा आइडिया, वोडाफोन, एयरटेल भी सर्विस शुरू करने में जुटे, ट्राई के मापदंडों के तहत सफल टेस्टिंग भी की गई

इंदौर। पिछले दिनों देश में 5जी मोबाइल सर्विस (5G mobile service) शुरू करने की तैयारी की गई। हालांकि अगले साल ही अधिकांश मोबाइल धारकों को इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा। अभी रिलायंस जियो ने देश के महानगरों में ही इस सुविधा को देने का निर्णय लिया है। इंदौर के मोबाइल धारकों को अभी कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि जियो के अलावा वोडाफोन, आइडिया, भारती एयरटेल (Vodafone, Idea, Bharti Airtel) ने भी 5जी सर्विसेस के साथ टेस्टिंग की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है।


पिछले दिनों केन्द्र सरकार ने 5जी नेटवर्क के लिए स्पैक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया पूरी की, जिसमें मोबाइल कम्पनियों ने बोली लगाकर लाइसेंस हासिल किए हैं। जियो के अलावा एयरटेल का भी 5जी नेटवर्क लगभग पूरी तरह से तैयार है और पिछले दिनों जियो ने तो चार मेट्रो शहरों से 5जी सर्विस शुरू करने की घोषणा भी कर दी। 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश रिलायंस जियो 5जी नेटवर्क को विकसित करने में खर्च कर रही है और अगले साल के अंत तक पूरे देश में इस सेवा को देना का दावा किया गया है। अभी दीपावली तक मुंबई, चेन्नई, कलकत्ता, दिल्ली में ये सेवा शुरू हो जाएगी। इधर इंदौर के मोबाइलधारकों को भी बड़ी बेसब्री से 5जी सेवा का इंतजार है। अब जो नए स्मार्टफोन खरीदे जा रहे हैं वे 5जी तकनीक वाले ही लिए जा रहे हैं। अभी टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई के दिशा-निर्देशानुसार जियो के अलावा आइडिया, वोडाफोन, एयरटेल ने भी भोपाल में अपनी 5जी टेस्टिंग पूरी की है और उम्मीद की जा रही है कि इनमें से कोई कम्पनी जियो से पहले इंदौर में 5जी सर्विस शुरू कर सकती है, क्योंकि एयरटेल की भी तैयारी लगभग पूरी है। दूसरी तरफ बीएसएनएल जैसी सरकारी दयनीय कम्पनी 4जी नेटवर्क पर ही काम कर रही है। पूरे प्रदेश में वैसे सबसे अधिक मोबाइलधारक इंदौर में ही हैं। पिछले दिनों केन्द्र सरकार ने यह आंकड़ा जारी किया था कि मोबाइल यूजर्स की संख्या देशभर में 118 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। जबकि लैंडलाइन कनेक्शनों की संख्या मात्र 2.17 करोड़ ही बची है। दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्र में भी मोबाइल यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वहीं 155 फीसदी से ज्यादा मोबाइल यूजर शहरी हैं। 100 में से 155 लोगों के पास मोबाइल कनेक्शन हैं। यानी प्रति व्यक्ति डेढ़ से ज्यादा कनेक्शन हैं। दरअसल कई लोगों ने दो-दो कनेक्शन ले रखे हैं।

Share:

Next Post

ऋषि सुनक ब्रिटेन को बनाएंगे दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश, दिन-रात काम का लिया संकल्प

Thu Sep 1 , 2022
लंदन। कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और बिटिश पीएम पद की दौड़ में अंतिम चरण में पहुंचे पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने ब्रिटेन को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बनाने के लिए ‘दिन-रात’ काम करने का संकल्प लिया है। भारतवंशी सुनक को इस दौड़ में प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस की चुनौती है। सुनक की ‘रेडीफॉरऋषि’ प्रचार मुहिम […]