चुनाव 2024 देश

Jharkhand : तीन लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण हुआ करीब 70% मतदान

रांची (Ranchi)। झारखंड (Jharkhand) में शनिवार को तीन लोकसभा सीट (Three Lok Sabha seats.) पर करीब 70 फीसदी मतदान (70 percent voting) हुआ। अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के 7वें चरण में दुमका, राजमहल और गोड्डा निर्वाचन क्षेत्रों में 69.96 फीसदी हुआ। उन्होंने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा। चुनाव ड्यूटी पर तैनात पेशे से चालक एक व्यक्ति की पुल से गिरने से मौत हो गई, जबकि मतदान के दौरान एक मतदान अधिकारी बीमार पड़ गया। कुल 6,258 में से 130 मतदान केंद्र ऐसे थे, जो पूर्व में नक्सल प्रभावित रहे थे। इन केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के. रवि कुमार ने कहा कि आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के कुछ मामलों को छोड़कर राज्य के तीन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के तीन मामले सामने आए और दो मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गई। पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) अमोल वी. होमकर ने कहा कि किसी भी जगह से कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं आई है।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, दुमका सीट पर सबसे अधिक 73.50 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। इसके बाद राजमहल में 68.67 फीसदी और गोड्डा में 68.26 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में राज्य में आठ महिलाओं सहित कुल 52 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। यह राज्य का चौथा और देश भर में होने वाला सातवें चरण का मतदान है। दुमका और गोड्डा में 19-19 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जबकि राजमहल में 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 53.23 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं जिनमें गोड्डा में सबसे अधिक 20.28 लाख मतदाता हैं जबकि दुमका में सबसे कम 15.91 लाख मतदाता हैं। राज्य में 18-19 आयु वर्ग के दो लाख से अधिक मतदाता पहली बार मतदान करने के पात्र हैं जबकि 439 मतदाता 100 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

राज्य में कुल 6,258 मतदान केंद्र हैं जिनमें से 5,769 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। सभी की निगाहें दुमका सीट पर हैं जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार सीता सोरेन का मुकाबला विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) के नलिन सोरेन से है। सीता सोरेन जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमेंत सोरेन की भाभी हैं।

गोड्डा में भाजपा के मौजूदा सांसद निशिकांत दुबे विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के उम्मीदवार प्रदीप यादव के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। राजमहल लोकसभा सीट पर दिलचस्प मुकाबला होने की संभावना है। इस सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के बोरियो से विधायक लोबिन हेम्ब्रोम झामुमो के मौजूदा सांसद विजय हंसदक के खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने इस सीट पर अपनी झारखंड इकाई के पूर्व अध्यक्ष ताला मरांडी को मैदान में उतारा है।

Share:

Next Post

Exit Poll: राजस्थान में 10 साल बाद दिख रहा कांग्रेस की हालत में सुधार

Sun Jun 2 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha elections 2024) संपन्न होने के बाद नतीजों से पहले राजस्थान के एग्जिट पोल्स (Rajasthan Exit Poll) कांग्रेस (Congress) के लिए राहत भरी खबर लेकर आए हैं। अगर 5 अहम एग्जिट पोल्स के अनुमानों पर नजर डालें तो राजस्थान (Rajasthan) में 10 साल बाद कांग्रेस की हालत […]