टेक्‍नोलॉजी

जानिए इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के आसान टिप्स

टेलीकॉम इंडस्ट्री में कई कंपनियां आने के बाद इंटरनेट लगातार ऊचाईयों को छू रहा है, लेकिन इन सबके बाद भी स्पीड को लेकर यूजर्स काफी परेशान हैं और यही वजह है कि आज के इस आधुनिक युग में जरूरत से ज्‍यादा काम इंटरनेट से हो रहे है, इंटरनेट (Internet) हमारे जीवन की एक महत्‍वपर्ण आवश्‍कता बन गया है । हूमारे दैनिक कार्यों में भी हम इंटरनेट से करते हैं । मनोरंजन से लेकर हर एक कार्य इंटरनेट के माध्‍यम से कर रहै हैं । लॉकडाउन और अनलॉक की प्रक्रिया के बीच भी अभी तक स्कूल, कॉलेज और कई ऑफिस ओपन नहीं हुए हैं। ऐसे में जहां बच्चे इंटरनेट के जरिए क्लासेज ले रहे हैं, वहीं लोग घर पर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इन सबके बीच इंटरनेट का इस्तेमाल गेमिंग और मूवी देखने के लिए भी किया जा रहा हैं। ऐसे में कई बार इंटरनेट स्पीड कम हो जाती है और इसकी वजह से काम रूक जाता है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।


बता दें कि अगर आपका इंटरनेट या वाई-फाई (WiFi) स्लो चज रहा है तो सबसे पहले उसकी स्पीड चेक करें। इसके लिए आपको स्पीड टेस्टिंग (Speed test) वेबसाइट speedtest.net या fast.com का उपयोग कर सकते हैं। यहां आपको ऑटोमेटिकली आपके इंटरनेट की डाउनलोड और अपलोड स्पीड दिख जाएगी।
ऐसे करें वाई-फाई की स्पीड को फास्ट

WiFi स्लो चल रहा है तो पहले चेक करें कि उसमें कितने डिवाइसेज कनेक्ट हैं। क्योंकि कई बार डिवाइसेज की संख्या ज्यादा होने पर भी स्पीड कम हो जाती है। अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो आप एक बार अपने सर्विस प्रोवाइडर से बात करके बेहतर प्लान के बारे में पता कर लें।

इसके अलावा अक्सर पूरे​ दिन ऑनलाइन रहने के कारण भी वाई-फाई राउटर गर्म हो जाता है तो कोशिश करें कि उसे थोड़ी देर के लिए ऑफ कर दें। या फिर राउटर को रिबूट भी कर सकते हैं।


अक्सर वाई-फाई से कनेक्ट होने पर डिवाइस अपडेट होता है। ऐसे में चेक करें कि अगर आपका भी कोई डिवाइस वाई-फाई कनेक्ट पर अपडेट हो रहा है तो अन्य डिवाइसेज की स्पीड अपने आप ही कम हो जाएगी। कोशिश करें कि यह अपडेट वाला फ्री होने पर किया जाए। ताकि वाई-फाई पर भी लोड न पड़े।

कई बार काम करते हुए आप यह भूल जाते हैं कि वाई-फाई में मिलने वाला डेली डाटा खत्म भी हो सकता है और इसकी वजह से भी स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में पहले अपना काम निपटा लें, उसके बाद गेमिंग व मूवी का मजा लें।

Next Post

EPFO Payroll Data: कोविड-19 की दूसरी लहर के बावजूद अप्रैल में जुड़े 13.73 प्रतिशत ज्यादा सदस्य

Mon Jun 21 , 2021
  नई दिल्ली। 20 जून, 2021 को जारी ईपीएफओ (EPFO) के अनंतिम पेरोल आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल, 2021 में ईपीएफओ (EPFO) के साथ 12.76 लाख नए सदस्य जुड़े हैं. कोविड-19 (Covid19) की दूसरी लहर (Second Wave) के बावजूद, अप्रैल 2021 में पिछले महीने की तुलना में 13.73 प्रतिशत ज्यादा सदस्य जुड़े. मार्च, […]