इंदौर न्यूज़ (Indore News) क्राइम

200 साइबर पाठशाला लगाकर 50 हजार को किया जागरूक

पुलिस का एक चेहरा यह भी… क्राइम एडीसीपी ने बनाया जागरूकता का रिकार्ड

इंदौर। साइबर अपराध (Cyber Crime) तेजी से बढ़ रहे हैं। इन पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस लगातार जागरूकता अभियान भी चला रही है। क्राइम एडीसीपी राजेश दंडोतिया ने इसमें भी रिकार्ड बनाया है और 200 साइबर पाठशाला लगाकर 50 हजार से अधिक लोगों को जागरूक किया है।


शहर में साइबर अपराध बेलगाम हो गए हैं। रोजाना क्राइम ब्रांच और साइबर सेल के पास ऑनलाइन ठगी की 30 से 40 शिकायतें पहुंचती हैं। इसके अलावा ब्लैकमेलिंग और अन्य तरह के साइबर अपराधों की अलग। जहां पुलिस लगातार आरोपियों को पकडऩे का प्रयास कर रही है, वहीं इस साल चार करोड़ से अधिक की राशि भी वापस करवा चुकी है। ये वो लोग थे, जो समय रहते पुलिस के पास पहुंचे थे। पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर रखा है, ताकि लोग तुरंत शिकायत कर सकें। एडीसीपी राजेश दंडोतिया का कहना है कि जागरूकता से ही साइबर अपराधों पर अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने ग्वालियर में रहते स्कूल-कॉलेज, उद्योगों और समाज के लोगों के बीच साइबर पाठशाला शुरू की थी। ग्वालियर में वे 135 कार्यशाला कर चुके थे। इंदौर आने पर उन्होंने यह सिलसिला जारी रखा और कल 200वीं कार्यशाला आईआईएम में लगाई थी, जिसमें तीन सौ लोग शामिल थे। उनका कहना है कि पाठशाला के माध्यम से वे अब तक 50 हजार से अधिक लोगों को साइबर अपराध से बचने के तरीके बताकर जागरूक कर चुके हैं। ऐसी ही कार्यशाला एडीजी वरुण कपूर भी कई सालों से कर रहे हैं। वे अब तक 600 से अधिक कार्यशाला कर लाखों लोगों को जागरूक कर चुके हैं।

Share:

Next Post

प्रदूषण फैला रहे वाहनों पर कार्रवाई, 4 जब्त

Sat Nov 25 , 2023
परिवहन विभाग ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मिलकर चलाया संयुक्त जांच अभियान इन्दौर। शहर में बढ़ते प्रदूषण (pollution) को देखते हुए परिवहन विभाग द्वारा मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Madhya Pradesh Pollution Control Board) के साथ मिलकर संयुक्त जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की जांच की गई। मानक सीमा से […]