भोपाल मध्‍यप्रदेश

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2022 के परिणाम में पहले स्‍थान पर मध्यप्रदेश

भोपाल: स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत सरकार (government) की ओर से कराए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2022 के परिणाम गुरुवार को जारी कर दिए गए हैं. जिसमें मध्य प्रदेश वेस्ट जोन में अव्वल (Madhya Pradesh tops in West Zone) रहा है. वेस्ट जोन में मध्यप्रदेश को पहला स्थान मिला है. जिसमें भोपाल (Bhopal) को प्रथम और इंदौर (Indore) को तीसरा स्थान मिला है. सुजलाम 1.0 कैम्पेन में मध्यप्रदेश को पहला और सुजलाम 2.0 कैम्पेन में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुरू किया है.इस वर्ष अपशिष्ट जल निपटान और अन्य मापदंडों पर ध्यान केंद्रित किया गया था.

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2022 के परिणाम में वेस्ट जोन में मध्य प्रदेश के टॉप स्टेट रहने पर सीएम शिवराज ने ट्वीट कर प्रदेश के लोगों को बधाई दी है. सीएम शिवराज ने लिखा कि प्रसन्नता एवं गौरव के क्षण हैं कि @SwachSurvekshan ग्रामीण 2022 में वेस्ट जोन में टॉप स्टेट बना हमारा मध्यप्रदेश.

सीएम शिवराज ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में हमारे प्रदेश को प्राप्त यह गौरव प्रमाण है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता को लेकर जागरूकता ही नहीं समर्पण भाव भी दृढ़ हुआ है.गांवों की नई तस्वीर उभरी है.सफलता में सहभागी नागरिकों, संगठनों सहित सामाजिक संस्थाओं का आभार प्रकट करते हुए बधाई देता हूं.मध्यप्रदेश के लिए अत्यंत गर्व का क्षण है कि ओवरऑल टॉप डिस्ट्रिक्ट, वेस्ट ज़ोन में भोपाल प्रथम और इंदौर तृतीय रहे, सुजलाम 1.0 कैम्पेन में मध्यप्रदेश को पहला और सुजलाम 2.0 कैम्पेन में चौथा स्थान मिला.

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के नेतृत्व में स्वच्छ भारत मिशन के तहत, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 शुरू किया है.इसके माध्यम से, विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता और स्वास्थ्य से संबंधित एक वार्षिक सर्वेक्षण किया जाता है. जिसमें देश के शहर और कस्बे शामिल होते हैं और इसी वार्षिक सर्वेक्षण के आधार पर स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग सूची तैयार होती है.

Share:

Next Post

MP: स्कूल के छात्रों को ले जा रही वैन में लगी आग

Thu Sep 22 , 2022
दमोह। मध्यप्रदेश के दमोह जिले (Damoh district of Madhya Pradesh) के हटा में बड़ी लापरवाही सामने आई है। निजी स्कूल के छात्रों को ले जा रही वैन में अचानक आग लग गई, हालांकि सभी बच्चे सुरक्षित (child safe) हैं। स्थानीय लोगों की मदद से आग को समय पर बुझा लिया गया। अधिकारियों (officials) ने मामला […]