इंदौर न्यूज़ (Indore News)

सफाई में इंदौर का छोटा मॉडल बनेगी मांगलिया पंचायत

  • – वहां भी 3500 घरों से हर रोज कचरा लेने पहुंचेेंगी हल्ला गाडिय़ां, कुछ क्षेत्रों में प्रयोग शुरू
  • – 800 दुकानों से कचरा लेने और बाजारों की साफ-सफाई के लिए भी टीमें तैनात रहेंगी
  • – सरपंच और एनजीओ की टीम कर रही है मशक्कत, तीन माह में पूरा हो जाएगा काम

इन्दौर, सुनील नावरे। सफाई में इंदौर ने 6 बार अपना परचम लहराया और अब इसी के चलते आसपास की ग्राम पंचायतों में भी सफाई को लेकर जागरूकता फैल रही है। सफाई को लेकर इंदौर का छोटा मॉडल ग्राम पंचायत मांगलिया को बनाने की तैयारी चल रही है और इसके लिए पहले दौर का काम शुरू हो गया है और प्रयोग के तौर पर वहां कुछ क्षेत्रों में हल्ला गाडिय़ां चलाना भी शुरू कर दी गई हैं। आने वाले दिनों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए 3500 घरों पर गाडिय़ां जाएंगी।

इंदौर की बेहतर सफाई व्यवस्था को देखने के लिए अफसर देशभर के शहरों से यहां आ चुके हैं और नगर निगमों के साथ-साथ महापौरों का प्रतिनिधिमंडल भी यहां व्यवस्थाएं देखने के बाद अपने यहां उसे लागू करने के लिए पूरे रिकार्ड लेकर गया है। 6ठी बार इंदौर स्वच्छता में फिर नंबर वन आया और अब आसपास की ग्राम पंचायतों को भी सफाई में अव्वल बनाने की कोशिशें शुरू हो गई है। मांगलिया पंचायत में अब तक अपने स्तर पर पंचायत द्वारा साफ-सफाई का अभियान चलाया जाता रहा है, लेकिन नए सरपंच विजय हिरवे ने इंदौर की एनजीओ टीम से संपर्क साधा और अपने यहां भी पूरी ग्राम पंचायत को स्वच्छता में बेहतर बनाने की चर्चा की। इसके बाद वहां दो बार निरीक्षण के बाद पूरी प्लानिंग तैयार कर ली गई है।


घरों से इकट्ठा करेंगे कचरा निपटान भी होगा
पहले दौर की प्लानिंग के तहत यह योजना है कि इंदौर के समान मांगलिया के अलग-अलग क्षेत्रों में घर-घर से कचरा इकट्ठा करने के लिए हल्ला गाडिय़ां दौड़ाई जाएंगी। सरपंच के मुताबिक वहां 3500 घर हैं और 800 से ज्यादा दुकानें मुख्य मार्ग से लेकर अन्य क्षेत्रों में हैं। घरों से कचरा लेने के लिए अलग-अलग हल्ला गाडिय़ां रहेंगी और बाजारों और मुख्य मार्गों के लिए अलग गाडिय़ां रहेंगी।

सब तैयार, अब जगेगा सफाई का अलख
मांगलिया ग्राम पंचायत में इंदौर के माडल पर सफाई व्यवस्था लागू करने की तैयारी है और इसके लिए सबसे पहले रहवासियों की बैठकें हुईं, जिसमें सबने एकमत होकर इसके लिए अपनी सहमति दी। अब आने वाले तीन माह में वहां घर-घर से कचरा इकट्ठा करने के साथ-साथ कचरे का निपटान के लिए भी कम्पोस्ट पिट बनाई जाएगी।

Share:

Next Post

इंदौर के भी एक दर्जन प्रमुख मंदिर जगमगाएंगे महाकाल लोक के लोकार्पण पर

Tue Oct 4 , 2022
विशाल टीवी स्क्रीनों के जरिए लाइव प्रसारण की भी रहेगी व्यवस्था, घर-घर दीप जलाने के आह्वान के साथ शिवराज ने दिए जनप्रतिनिधियों और अफसरों को निर्देश इंदौर। 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उज्जैन में नवनिर्मित महाकाल लोक कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे, जिसके चलते पूरे प्रदेश में इससे जुड़े आयोजन किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री […]