मध्‍यप्रदेश

मध्यप्रदेश में मानसून ने दी दस्तक, इन जिलों से हुआ प्रवेश

भोपाल: आखिरकार इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई है और मध्य प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी (Monsoon has knocked in MP) है. मध्य प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में मानसून (MP Monsoon) ने प्रवेश कर लिया है. अब आने वाले दिनों में एमपी में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. मध्य प्रदेश के मौसम विशेषज्ञ डॉ वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून में मध्य प्रदेश में प्रवेश कर लिया है. मध्य प्रदेश के सिवनी, बालाघाट, मंडला, पाण्ढुर्णा, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में मानसून प्रवेश कर चुका है.

अब मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला और आगे बढ़ेगा. मौसम विभाग के अधिकारी इस साल सामान्य बारिश की उम्मीद कर रहे हैं. उनका मानना है कि मध्य प्रदेश में सामान्य बारिश होगी और यह सिलसिला जुलाई और अगस्त में भी जारी रहेगा. मौसम विशेषज्ञ डॉ राजेंद्र गुप्त के मुताबिक ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि 21-22 जून को मध्य प्रदेश में मानसून प्रवेश करेगा और 25-26 तारीख तक मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा.


इसी संभावना को सही साबित करते हुए 21 जून को मानसून ने मध्य प्रदेश में प्रवेश कर लिया है. मध्य प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होते ही कृषि विभाग की ओर से भी चेतावनी जारी कर दी गई है. कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों से अपील की है कि जब तक 4 इंच वर्षा ना हो, तब तक वे बोवनी नहीं करें. हर साल जल्दबाजी के चक्कर में कई लाखों के किसानों को दोबारा बोवनी करना पड़ती है.

Share:

Next Post

धर्मनगरी अयोध्या और तीर्थराज प्रयाग में अतिथि गृहों का निर्माण कराएगी उत्तर प्रदेश सरकार

Fri Jun 21 , 2024
लखनऊ । धर्मनगरी अयोध्या और तीर्थराज प्रयाग में (In religious city Ayodhya and Tirtharaj Prayag) उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) अतिथि गृहों का निर्माण कराएगी (Will construct Guest Houses) । शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोनों अतिथि गृहों के निर्माण स्थल, ले-आउट, सुविधाओं और साज-सज्जा आदि के संबंध में प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया। […]