चुनाव 2024 मध्‍यप्रदेश

MP: मतदान कर वीडियो वायरल करने वालों पर एक्शन, 17 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

विदिशा: मध्य प्रदेश में मतदान (Voting in Madhya Pradesh) हो गया है. 3 दिसंबर को मतगणना (Counting of votes on December 3) होनी है. लेकिन, वोटिंग के दौरान हुई नियमों में लापरवाही या उल्लंघन (Negligence or violation of rules) के मामले में कार्रवाई अब भी जारी है. विदिशा जिले (Vidisha district) के सिरोंज में मतदान कर वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल (Video viral on social media) करने वालों पर एक्शन हुआ है. प्रशासन ने 17 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कराया है.

ये कार्रवाई शहर के सामाजिक कार्यकर्ताओं की शिकायत पर पर की गई है. सिरोंज में मतदान करते हुए अपना फोटो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने वालों पर कार्रवाई की मांग शहर के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने निर्वाचन अधिकारी से की है. इस संबंध में एक शिकायती आवेदन निर्वाचन अधिकारी को दिया गया है.


शिकायती पत्र में कहा गया की विधानसभा चुनाव में मत देने के लिए प्रदान की गई पर्चियों पर उल्लेख किया गया है कि मतदान केन्द्र पर मोबाइल एवं कैमरा ले जाने की अनुमति नहीं है. इसके बाद भी कुछ मतदाताओं ने केंद्र पर मोबाइल अथवा कैमरे का उपयोग कर ईवीएम मशीन पर मत देते हुए फोटो लिया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल किया. ये एक तरह से चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन है.

शिकायत में कहा गया की पोस्ट से मतदान केंद्र पर मौजूद निर्वाचन कर्मियों की लापरवाही भी उजागर हो रही है. इस तरह के कृत्यों से मत की गोपनीयता तो भंग होती ही है. साथ ही इसका असर आगामी समय में होने वाले मतदान पर भी पड़ सकता है. इससे चुनाव की अनुशासनात्मक गरिमा पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहा है. शिकायत मिलने के बाद सिरोंज एसडीएम हर्षल चौधरी मतदान की गोपनीयता भंग करने वालों पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 128 का उल्लंघन के तहत कार्रवाई की है. इसके बाद सिरोंज प्रशासन ने संज्ञान में लिया 17 लोगो पर FIR दर्ज कर करवाई है.

Share:

Next Post

ED ने पूछताछ के लिए एक्टर प्रकाश राज को किया तलब, 100 करोड़ के घोटाले से जुड़ा है मामला

Thu Nov 23 , 2023
नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने 100 करोड़ रुपये के पोन्जी घोटाले (Ponzi scam worth Rs 100 crore) में पूछताछ के लिए एक्टर प्रकाश राज को तलब किया है. इससे पहले ईडी ने पीएमएलए के प्रावधानों (provisions of PMLA) के तहत त्रिची स्थित पार्टनरशिप फर्म प्रणव ज्वैलर्स (Trichy based partnership firm Pranav Jewelers) की […]