देश

अजब-गजब : रहस्यमय झील, जिसका पानी पीने के बाद नहीं बचता है कोई जिंदा

नई दिल्ली। दुनिया में ऐसी कई खतरनाक झीलें हैं, जिनके रहस्य को आज तक कोई नहीं जान पाया है। कुछ इसी तरह का ही एक खतरनाक झील दक्षिण अफ्रीका के लिंपोपो प्रांत में है, जिसे फुन्दूजी झील के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस झील का पानी जो भी पी ले, वो जिंदा नहीं बचता है। जल्द ही उसकी मौत हो जाती है।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, प्राचीन समय में यहां से गुजर रहे एक कोढ़ी को यहां रहने वाले लोगों ने खाना खिलाने और आश्रय देने से मना कर दिया था, जिसके बाद वह उन लोगों को श्राप देकर उस झील में घुस गया और गायब हो गया। ऐसा कहा जाता है कि झील के अंदर से सुबह-सुबह ड्रम बजाने की आवाजें, जानवरों और लोगों की चीखें सुनाई पड़ती हैं।

लोगों के बीच एक मान्यता ये भी है कि इस झील की रक्षा पहाड़ों पर रहने वाला एक विशाल अजगर करता है, जिसे प्रसन्न करने के लिए हर साल वेंदा आदिवासी एक नृत्य उत्सव का आयोजन करते हैं, जिसमें कुंवारी लड़कियां नाचती हैं। इस झील का निर्माण प्राचीन समय में भूस्खलन के कारण मुटाली नदी का बहाव रुक जाने से हुआ था। अब ये रहस्य बना हुआ है कि इस नदी का पानी तो बिल्कुल साफ है, फिर इसमें ऐसा क्या है, जिसे पीते ही लोगों की मौत हो जाती है।

इस झील के पानी का रहस्य जानने के लिए कई बार कोशिश की गई, लेकिन हर बार जांचकर्ताओं को नाकामी ही हाथ लगी। कहते हैं कि साल 1946 में इस झील के पानी की सच्चाई जानने के लिए एंडी लेविन नाम का एक शख्स आया था। उसने वहां से पानी और कुछ पौधे लिए और चल दिया, लेकिन अचानक वह रास्ता भटक गया। ऐसा उसके साथ कई बार हुआ।

एंडी लेविन ने जब पानी और पौधा को फेंक दिया, तब जाकर उसे सही रास्ता दिखाई दिया। हालांकि, एक हफ्ते के बाद ही उसकी मौत हो गई। इस झील का पानी आज भी लोगों के लिए रहस्य ही बना हुआ है। अधिकांश लोग झील के खतरनाक पानी के पीछे किसी जहरीली गैस का उत्सर्जन बताते हैं, लेकिन इसका कोई पुख्ता प्रमाण अब तक नहीं मिल पाया है।

Share:

Next Post

Swimming करके के लिए चाहिए इतनी कैलोरी! जानिए क्यू है ये बेस्ट एक्सर्साइज़

Sun Aug 1 , 2021
नई दिल्ली। वैसे तो सभी तरह के खेल प्रिये होते हैं, किन्‍तु कुछ खेल अलग ही होते हैं। इनमें से स्विमिंग (Swimming ) एक दिलचस्प खेल है। इससे ना आप केवल फिट रहते हैं, बल्कि तनाव कम करने और कैलोरी बर्न (Calorie Burn) करने में भी मदद मिलती है। इस समय जापान के टोक्यो में […]