खेल जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Swimming करके के लिए चाहिए इतनी कैलोरी! जानिए क्यू है ये बेस्ट एक्सर्साइज़

नई दिल्ली। वैसे तो सभी तरह के खेल प्रिये होते हैं, किन्‍तु कुछ खेल अलग ही होते हैं। इनमें से स्विमिंग (Swimming ) एक दिलचस्प खेल है। इससे ना आप केवल फिट रहते हैं, बल्कि तनाव कम करने और कैलोरी बर्न (Calorie Burn) करने में भी मदद मिलती है। इस समय जापान के टोक्यो में ओलंपिक खेल (Olympic Games in Tokyo) चल रहे हैं। इसी दौरान एक एथलीट को अपनी शारीरिक क्षमता का पूरा दोहन करना होता है, खासकर अगर मंच ओलंपिक जितना बड़ा हो, जहां दुनिया भर के टॉप एथलीट प्रतिस्पर्धा करते हैं। यही वजह है कि एक ओलंपियन की डाइट भी उसकी ट्रेनिंग, प्रैक्टिस जितनी ही अहम है।

एथलीट की माने तो सबसे पहले इस बात को समझना बहुत ज़रूरी है की स्विमिंग केवल पानी में हाथ पैर चलाना मात्र नहीं है। ये एक तकनीक है, जिसे बेहतर तरीके से करना ज़रूरी होता है। स्विमिंग करके लगभग एक घंटे में आप 90 से 550 कैलोरी बर्न कर सकते हैं, किन्‍तु ये आपके वजन और आपके परिश्रम पर निर्भर करता है, हालांकि आप ज्यादा मेहनत करके कैलोरी बर्न करने के संख्या को बढ़ा सकते हैं।


इसी संबंध में एथलीट माइकल फलेप्स ने एक बार दावा किया था कि उन्होंने ओलंपिक की ट्रेनिंग के दौरान एक दिन 12,000 कैलोरी ली थीं, हालांकि औसतन एक पुरुष तैराक को हर दिन 8-10 हजार कैलोरी की जरूरत पड़ती है। महिला तैराकों में यह मात्रा 4-6 हजार होती है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक एक तैराक की डाइट में 55-60 फीसदी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है। साथ ही फैट 20-25 फीसदी, प्रोटीन 15-25 फीसदी होता है। ट्रेनिंग के बाद वह दही और ग्रेनोला लेते हैं।

लंबी दूरी के धावकों को तैराकों की तरह ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है और वह औसतन हर दिन 5-10 हजार कैलोरी का सेवन करते हैं जबकि महिला एथलीट्स में यह आंकड़ा 4-6 हजार कैलोरी का होता है। वहीं कम दूरी के धावकों की डाइट में कैलोरी की मात्रा थोड़ी कम होती है। वहीं जिमनास्टिक की डाइट में भी कार्बोहाइड्रेट, कम फैट, पर्याप्त प्रोटीन की जरूरत होती है। जिम्नास्टिक को हर दिन कम से कम 2000 कैलोरी चाहिए होती है। जिम्नास्ट आमतौर पर दिन भर में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाती हैं ताकि शरीर में एनर्जी का लेवल बना रहे।

Share:

Next Post

New Launch: लो भारत में आ गई Thomson की दो ऑटोमैटिक Washing Machine, जानें कीमत व फीचर्स

Sun Aug 1 , 2021
नई दिल्ली। इलेक्‍ट्रानिक डिवाइस निर्माता कंपनी Thomson ने भारत में दो दमदार ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन लॉन्च की है, जो जो कई बेहतरीन फीचर्स से है। फुली ऑटोमैटिक टॉप लोड वॉशिंग मशीन टीटीएल 6501 को 6.5 किलोग्राम और टीटीएल 7501 को 7.5 किलोग्राम क्षमता के साथ पेश किया गया है। यहां हम आपको इन दोनों वॉशिंग […]