इंदौर

13 हजार में ही बन जाएगा अब 5 साल का दुबई वीजा


सालभर में 90 दिन कर सकेंगे यात्रा… टूरिस्टों के साथ कारोबारियों को मिली बड़ी सौगात…
इंदौर।  संयुक्त अरब अमीरात (UAE) (यूएई) सरकार ने मल्टी एंट्री टूरिस्ट वीजा Multi Entry Tourist Visa) को मंजूरी दे दी है, जो 5 साल तक वैध रहेगा। गत वर्ष ही यूएई सरकार (UAE Government) ने इसका निर्णय लिया था, मगर कोविड ( covid) के कारण लागू नहीं किया जा सका। मगर अब आज से ही यह 5 साला वीजा ऑनलाइन (visa online)  ही बन सकेगा। इसके लिए मात्र 650 दिरहम, जो कि भारतीय मुद्रा (indian currency) में लगभग 13 हजार रुपए होते हैं, ही खर्च करना पड़ेंगे।

वीजा के लिए शर्त यह भी है कि साथ में 6 महीने के बैंक बैलेंस (bank balance) की रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगी, जिसमें कम से कम 4 हजार डॉलर, यानी पौने 3 लाख रुपए की राशि जमा हो। सालभर में 90 दिन यात्रा करने की अनुमति रहेगी, चाहे कितनी भी बार आओ या जाओ। अभी एक बार का वीजा ही 7 हजार रुपए में पड़ता है। लिहाजा यह 5 साल का एकमुश्त वीजा काफी सस्ता पड़ेगा, जो टूरिस्टों के साथ-साथ कारोबारियों (merchants) के लिए भी लाभदायक है। दुबई में रह रहे इंदौर के चंद्रशेखर भाटिया ( chandrashekhar bhatia) के मुताबिक इस मल्टीपल एंट्री वीजा से टूरिस्टों के साथ-साथ कारोबारियों को भी राहत मिलेगी, जिन्हें साल में कई मर्तबा दुबई या अन्य स्थानों की यात्रा करना पड़ती है। भाटिया के मुताबिक इस 5 साल के ई-वीजा का ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है और 4 हजार डॉलर, यानी पौने 3 लाख रुपए की राशि खाते में होना चाहिए, जिसके लिए 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट bank statement) आवेदन के साथ प्रस्तुत करना पड़ेगा। यह 5 साल की सेवा आज से ही शुरू कर दी गई है।

Share:

Next Post

ये पॉलिटिक्स है प्यारे

Mon Sep 6 , 2021
जब सब एबीवीपी से तो हमारा क्या? भाजपा संगठन में इन दिनों एक नया सवाल खड़ा हो गया है, जिस तरह से प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा अपनी टीम में एक के बाद एक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और खुद से जुड़े लोगों को स्थान देते जा रहे हैं, उससे भाजपा के वे नेता नाराज नजर […]