इंदौर न्यूज़ (Indore News)

एक बेंच पर एक ही छात्र बैठेगा, पानी व सैनिटाइजर की बॉटल ले जा सकेंगे

  • 146 केंद्रों पर होगी परीक्षा, 24 अतिसंवेदनशील केंद्रों पर विशेष निगाहें.. कल से कक्षा 12वीं की परीक्षा शुरू होगी, 18 से 10 वीं की

इंदौर। माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) की वार्षिक परीक्षाएं पहली बार फरवरी माह में शुरू हो रही है। 17 फरवरी से कक्षा 12वीं की परीक्षा प्रारंभ होगी। पहला प्रश्न पत्र अंग्रेजी का होगा, वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होगी। 146 परीक्षा केंद्र जिले में बनाए गए है, जिसमें एक बेंच पर एक ही छात्र को बैठाने की कोशिश की जा रही है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग रहे।

कल शहरी क्षेत्र के 73 परीक्षा केंद्रों के भी प्रश्न पत्र पुलिस थानों (question paper police stations) में जमा हो गए। गोपनीय सामग्री (confidential material) का वितरण पूरा हो गया है और अब कल से परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा का समय सुबह 10 से 1 बजे तक का रहेगा, लेकिन छात्रों को सुबह 8.30 बजे से ही पहुंचना होगा। छात्रों को 9.45 मिनट के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

जिले में 80 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी, इस बार कई नए केंद्र भी बनाए
इंदौर जिले में 80 हजार से अधिक परीथार्थी परीक्षा दे रहे है। इंदौर में कक्षा 12वीं के 36327 के साथ 45 व्यवसायिक माध्यम (commercial medium) के परीक्षार्थी शामिल है, वहीं 10वीं के 43987 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे। जिले में 146 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जिसमें इस बार कई नए भी बनाए गए हैं। कई केंद्रों पर 300 से ज्यादा परीक्षार्थी भी बैठेंगे। तो कुछ केंद्रों पर 500 से ज्यादा परीक्षार्थी बैठाएं जाएंगे।

अतिसंवेदनशील केंद्रों पर विशेष व्यवस्था
छात्रों को मोबाइल या अन्य कोई डिजिटल गेजेट (digital gadget) ले जाने की अनुमति नहीं होगी। जिले में 24 अतिसंवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं, जहां अतिरिक्त ऑब्र्जवर तैनात (Observer posted) किए जा रहे हैं, साथ ही जिला प्रशासन के प्रतिनिधि भी परीक्षा केंद्रों पर लगाए जा रहे हैं।

67 दिव्यांग भी दे रहे परीक्षा
जिले में 67 दिव्यांग भी परीक्षा दे रहे हैं। इनके लिए परीक्षा केंद्रों पर विशेष व्यवस्था कराने को कहा गया है। जिन परीक्षार्थियों को राइटर की जरूरत होगी, उन्हें साथ लाने और परीक्षा में देने
के लिए केंद्राध्यक्ष मंजूरी देंगे।

कोई कोविड पॉजिटिव तो किसी के यहां शादी
जिन शिक्षकों को केंद्र्राध्यक्ष या सहायक केंद्र्राध्यक्ष (assistant head) बनाया गया है, उनमें से कई कोविड पॉजिटिव हैं तो किसी के यहां बेटे-बेटी की शादी है। ऐसे 25 से अधिक शिक्षकों को ड्यूटी से छूट देकर उनके स्थान पर रिजर्व में रखे गए शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है।

परीक्षा केंद्रों के बाहर यह रहेगी सुरक्षा
परीक्षा केंद्रों से 100 मीटर की दूरी पर बैरिकेड्स लगेंगे। केंद्र के 100 मीटर दायरे में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा केंद्र पर सीलबंद लिफाफा (sealed envelope) खोलने से पहले सभी मोबाइल जमा होंगे। केंद्र अध्यक्ष, सहायक केंद्र अध्यक्ष, सुपरवाइजर सहित सभी स्टाफ के कर्मचारियों और शिक्षकों के मोबाइल जमा होंगे। पेपर खत्म होने के आधे घंटे बाद दिए जाएंगे मोबाइल। परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत किए गए इंतजाम।

Share:

Next Post

मोदी जी ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए ली इंदौर के सीएनजी प्लांट की तकनीकी जानकारी

Wed Feb 16 , 2022
मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव के साथ निगमायुक्त ने भोपाल जाकर पीएमओ को दिया प्रजेंटेशन, तो कलेक्टर ने एआईसीटीएसएल मुख्यालय में बैठकर करवाई संयंत्र लोकार्पण की तैयारी इंदौर। एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट (CNG Plant) का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) वर्चुअली 19 फरवरी की दोपहर करेंगे, मगर उसके पहले कल शाम […]