देश व्‍यापार

बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक को बंद करने का आदेश

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) (Reserve Bank of India (RBI)) ने एक और सहकारी बैंक पर सख्त कार्रवाई की है। आरबीआई ने बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड, यवतमाल (Babaji Date Mahila Sahakari Bank Ltd., Yavatmal) का लाइसेंस रद्द (license canceled) कर दिया है। रिजर्व बैंक ने इसके साथ ही बैंक को कारोबार तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश भी दिया है।

आरबीआई ने जारी एक बयान में कहा कि बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड, यवतमाल, महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक इस बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं, जिसके मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।


बैंक के आंकड़ों का जिक्र करते हुए आरबीआई ने कहा है कि लगभग 79 जमाकर्ता, जमा बीमा औेर ऋण गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) के तहत अपनी पूरी जमा राशि पाने के हकदार हैं। डीआईसीजीसी ने 16 अक्टूबर, 2022 तक पहले ही कुल बीमित जमा राशि का 294.64 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है।

रिजर्व बैंक के मुताबिक बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने जमाकर्ताओं को पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ होगा। ऐसे में अगर बैंक को अपना कारोबार आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है तो यह जनहित में नहीं होगा। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

मप्र में मिले कोरोना के तीन नए मामले, 13 मरीज हुए स्वस्थ

Sun Nov 13 , 2022
भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के तीन नये मामले (three new cases of corona in last 24 hours) सामने आए हैं, जबकि 13 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। इसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 10 लाख 54 हजार 861 हो गई है। हालांकि राहत की […]