विदेश

भारत के साथ पाकिस्तान ने दिया बातचीत का प्रस्ताव


हम शांति के लिए दो कदम बढऩे को तैयार…लेकिन भारत को ईमानदारी दिखाना होगी : इमरान
इस्लामाबाद। भारत-पाकिस्तान के बीच मौजूदा तनाव के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के साथ बातचीत का प्रस्ताव रखा है। इमरान ने कहा कि भारत कश्मीर मुद्दे पर ईमानदारी दिखाता है तो हम शांति के लिए दो कदम आगे बढऩे के लिए तैयार हैं। हालांकि इमरान ने बातचीत के लिए शर्त रखते हुए कहा कि कश्मीर मामले में हम यह बातचीत संयुक्त राष्ट्र सिक्योरिटी काउंसिल के प्रस्ताव के तहत करना चाहते हैं।

इसके पहले पाकिस्तान के सैन्य अध्यक्ष जनरल बाजवा ने कश्मीर मसले को बातचीत के जरिए हल करने की बात कही थी। इमरान ने सोशल मीडिया पर कहा कि स्थिरता और शांति की इच्छा को गलती से भी हमारी कमजोरी न माना जाए। इससे पहले इमरान ने 2018 में चुनाव जीतने के बाद भारत से अच्छे रिश्तों की वकालत की थी और कहा था कि मैं क्रिकेट के लिए कई बार भारत आया हूं और दोनों देशों के बीच रिश्तों को ठीक करना चाहता हूं।

पाकिस्तान ने कल ही मनाया कश्मीर दिवस
पाकिस्तान हर साल 5 फरवरी को कश्मीर सॉलिडेरिटी डे मनाता है। इस दिन नेशनल हॉलिडे होता है। इसका मकसद खुद को कश्मीरियों के समर्थन में खड़े दिखाना है। पहली बार 1990 में पाकिस्तान में जमात-ए-इस्लामी पार्टी के काजी हुसैन अहमद ने कश्मीर दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। 1991 में नवाज शरीफ ने कश्मीर सॉलिडेरिटी डे स्ट्राइक की अपील की थी। शरीफ तब जमात की मदद से ही सत्ता में आए थे। कश्मीर एकता दिवस मनाने की शुरुआत 2004 में की गई थी।

Next Post

Chennai Test : जो रूट की पारी से इंग्लैंड मजबूत स्थिति में, दूसरे दिन लंच तक तीन विकेट पर बनाए 355 रन

Sat Feb 6 , 2021
चेन्नई। Chennai Test में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच तक तीन विकेट पर 355 रन बना लिए हैं। कप्तान जो रूट 156 और बेन स्टोक्स 63 रन बनाकर खेल रहे हैं। इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को रोरी […]