देश

यूपी में 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी


लखनऊ । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 30 जुलाई को सिद्धार्थ नगर जिले से नौ नए मेडिकल कॉलेजों (9 medical colleges) का उद्घाटन (Inauguration )करेंगे। उद्घाटन के बाद नए मेडिकल कॉलेज क्रियाशील हो जाएंगे।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासन से सभी जरूरी इंतजाम समय से पूरे करने को कहा है। यह राज्य के लिए एक ऐतिहासिक अवसर होगा जब नौ जिलों के सभी नौ मेडिकल कॉलेजों का एक साथ उद्घाटन किया जाएगा।
देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिजार्पुर, प्रतापगढ़ और सिद्धार्थ नगर में इस महीने से संचालित होने वाले मेडिकल कॉलेज होंगे।
2017 तक राज्य में केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन योगी सरकार के सत्ता में आते ही संख्या बढ़ गई।

राज्य सरकार ने राज्य के उन 16 जिलों में पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना बनाई है, जहां अभी तक मेडिकल कॉलेज नहीं है।
राज्य सरकार उत्तर प्रदेश को चिकित्सा शिक्षा का हब बनाने की तैयारी कर रही है, जहां न केवल राज्य के लोगों को बल्कि दुनिया भर के लोगों को हर तरह की चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें।
उत्तर प्रदेश में पहले से ही चार प्रमुख चिकित्सा संस्थान हैं, जिसमें संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआईएमएस), राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सैफई इंस्टीट्यूट और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) शामिल है।

Next Post

बहनों के चहरे पर खुशी देखता हूँ तो लगता है मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया

Thu Jul 22 , 2021
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि जब भी मैं बहनों (sisters) के चहरों पर खुशी देखता हूँ तो मुझे लगता है कि मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया। प्रदेश की सहरिया, भारिया एवं बैगा जनजातियाँ (Saharia, Bharia and Baiga tribes), सामाजिक,  शैक्षणिक  एवं आर्थिक दृष्टि से विशेष पिछड़ी […]