भोपाल मध्‍यप्रदेश

बहनों के चहरे पर खुशी देखता हूँ तो लगता है मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि जब भी मैं बहनों (sisters) के चहरों पर खुशी देखता हूँ तो मुझे लगता है कि मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया। प्रदेश की सहरिया, भारिया एवं बैगा जनजातियाँ (Saharia, Bharia and Baiga tribes), सामाजिक,  शैक्षणिक  एवं आर्थिक दृष्टि से विशेष पिछड़ी हुई हैं। इनमें पोषण की स्थिति अच्छी नहीं है। इसे देखते हुए हमारी सरकार ने वर्ष 2017 में आहार अनुदान योजना शुरू की गई। इसमें सहरिया, भारिया एवं बैगा जनजाति वर्ग की बहनों को हर माह पोषण आहार के लिए 1-1 हजार रूपये की राशि दी जाती है।

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार जनजातीय भाई-बहनों को राशन,  आवास,  शिक्षा, स्वास्थ्य  के साथ ही उनके कौशल विकास पर भी ध्यान दे रही है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर कर, उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल किया जा सके।

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में प्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजाति सहरिया, भारिया एवं बैगा समुदाय की 2 लाख 24 हजार 7 महिलाओं के खाते में 22 करोड़ 40 लाख 7 हजार रूपये अनुदान राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हितग्राही महिलाओं से बातचीत भी की। इस अवसर पर जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह उपस्थित थी।

विशेष पिछड़ी जनजातियों के बच्चों के लिए अनेक योजनाएँ

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजातियों के बच्चों के लिए विभिन्न योजनाएँ चलाई जा रही हैं। मंडला, डिंडौरी, शहडोल, शिवपुरी एवं छिंदवाड़ा में 5 कम्प्यूटर कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। मुक्की जिला बालाघाट में बैगा सांस्कृतिक केंद्र, तामिया जिला छिंदवाड़ा में भारिया सांस्कृतिक केंद्र तथा श्योपुर में सहरिया सांस्कृतिक केन्द्र बनाए जाएंगे। जबलपुर, ग्वालियर एवं इंदौर में संभागीय छात्रावास बनाए जा रहे हैं। साथ ही सभी जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों के लिए आवास योजना, पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजनाएँ चलाई जा रही हैं।

सब्जी और फल खरीदते हैं

 मुख्यमंत्री श्री चौहान को दतिया जिले की रामवती बहन ने बताया कि सरकार से हर माह एक हजार रूपये मिलते हैं। इस राशि से बच्चों के लिए सब्जी और फल खरीदती हैं। उन्हें नि:शुल्क राशन भी मिल रहा है।

सीमा को स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ दें

 मुख्यमंत्री श्री चौहान को बालाघाट जिले के बारासिवनी  की सीमा बहन ने बताया कि वे मनिहारी का कार्य करती हैं। इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि उन्हें स्ट्रीट वेंडर योजना में कार्य के लिए 10 हजार रूपये का बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कराया जाए। बारासिवनी की रागिनी बहन ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि वे मजदूरी करती हैं। उन्हें जमीन का पट्टा चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकार अभियान के अंतर्गत जमीन के पट्टे संबंधी कारवाई के लिए निर्देश दिये।

पास की बैंक से मिले पैसा

 मुख्यमंत्री श्री चौहान को पातालकोट छिंदवाड़ा की संगीता बहन ने बताया कि उन्हें दूर की बैंक से पैसा मिलता है, इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि उन्हें पास की बैंक से पैसा दिलवाया जाए। पातालकोट की प्रानी भारती ने कहा कि उनका बेटा अजय भारती आई.आई.टी. कर रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटे को खूब पढ़ाओ। पढ़ाई की पूरी व्यवस्था सरकार करेगी।

Next Post

MP में भारी बारिश, Satpura Dam के 7 गेट खुले

Thu Jul 22 , 2021
बैतूल । मध्यप्रदेश में इस बार मानसून (monsoon) तय समय से पहले पहुंच गया था, लेकिन अचानक गायब होने से कई इलाकों में सूखे जैसे हालात बने हुए है तो दूसरी ओर कहीं-कहीं झमाझम बारिश (drizzle rain)  का दौर भी जारी है। इस समय बैतूल में लगातार बारिश होने से नदी- नाले उफान पर हैं। […]