जबलपुर न्यूज़ (Jabalpur News)

Rail सुरक्षा बल ने ई-टिकट बनाने वालों दलालों पर की कार्यवाही

  • दलालों से 130 ई-टिकट के रिकॉर्ड किए गए जप्त

जबलपुर। पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर मण्डल में वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त के मार्गदर्शन में अनाधिकृत रूप से रेल टिकिट बनाने वालों के विरुद्ध रेल सुरक्षा बल द्वारा छापा मारकर कार्यवाही की गई। जिसके तहत रेल सुरक्षा बलों द्वारा इस कार्यवाही में कुल 130 ई-टिकट कीमत रुपये 66,686 की रेल टिकटों का रिकॉर्ड जप्त करके रेल अधिनियम धारा 143 के तहत कार्यवाही की गयी। आरपीएफ उप निरीक्षक आर के चाहर एवं उप निरीक्षक बी पी मेहरा, प्रधान आरक्षक शिवचरण शर्मा एवं आरक्षक अमित सिंह द्वारा सूचना के आधार पर सुभाष नगर झण्डा चौक, रांझी की एमपी ऑनलाइन शॉप को चेक करने पर दुकान संचालक राम अभिलाषा गौतम द्वारा रेलवे अधिकृत एजेंट के अनुमति के बीना ई-टिकिट के माध्यम से आरक्षित टिकटों को बनाते पकड़ा गया। आरोपी के विरुद्ध दुकान के कंप्यूटर को चेक करने पर कुल 121 ई-टिकट कीमत रुपये 57640 की बनायी गयी। आरपीएफ द्वारा 107 ई-टिकटों की यात्रा की जा चुकी टिकटों के पिं्रट एवं मौके पर 14 ई-टिकट एवं 01 सीपीयू को जप्त किया साथ ही उक्त व्यक्ति को आरपीएफ पोस्ट पर लाया गया।
इसी प्रकार उप निरीक्षक प्रभा बझैया अपने स्टॉफ की टीम के साथ ई-टिकटों की अवैध दलालों पर शिकंजा कसते हुए चरगवां क्षेत्र में आईआरसीटीसी पर्सनल यूजर आईडी से अपने कंप्यूटर से टिकट बनाकर ई टिकटिंग का व्यापार करते पाये गये। आरोपी शिवकुमार लोधी ने 06 रेलवे ई-टिकिट कीमत रुपये 7282 एवं सीपीयू सहित पकड़ा गया। आरपीएफ पोस्ट में आरोपी के विरुद्ध रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत रेलवे न्यायालय के निर्देशानुसार कार्यवाही की गयी। साथ ही उप निरीक्षक एन पी शुक्ला अपने स्टॉफ की टीम के साथ ई-टिकटों की अवैध दलालों पर शिकंजा कसते हुए होशंगाबाद के सोहागपुर क्षेत्र में आईआरसीटीसी पर्सनल यूजर आईडी से अपने मोबाइल से टिकट बनाकर ई टिकटिंग का व्यापार करते पाये गये। आरोपी रितिक भावसार ने 03 रेलवे ई-टिकिट एवं मोबाइल सहित पकड़ा गया। इसके साथ ही पश्चिम मध्य रेल के प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त ने भी रेल सुरक्षा बल द्वारा रेलवे की सम्पति एवं सुरक्षा के लिए सराहना की।

Share:

Next Post

Indore : महिला इस्तेमाल नहीं कर रही एंड्रॉयड मोबाइल, उसके नंबर के WhatsApp से हो रही ठगी

Sun Aug 8 , 2021
इंदौर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के इंदौर में अनोखी और बड़ी ठगी का मामला सामने आया है. यहां एक महिला एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल ही नहीं कर रही थी, लेकिन इसके बावजूद उसके वॉट्सएप से कई लोगों के साथ ठगी हो गई. महिला को भी यह बात तब पता चली जब उससे बाहर की […]