इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

इंदौर में स्कूली बच्चे भी जुड़ेंगे पौधारोपण अभियान से

स्कूल संचालक बीज देंगे, बच्चे उसको लेकर घर जाएंगे और बुआई करेंगे

इंदौर। 51 लाख पौधारोपण अभियान (51 lakh tree plantation campaign) में स्कूली बच्चे (School children) भी जुडेंग़े। लाखों की संख्या में ये बच्चे अपने घर (Home) और उसके सामने पौधारोपण करेंगे। कॉलेज (College) के विद्यार्थियों (students) को भी इस अभियान से जोड़ा जा रहा है।



समाज के सभी वर्गों को इस अभियान से जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है। समाजसेवी तो इस अभियान से जुड़ ही रहे हैं, वहीं कॉलेज और स्कूल के छात्रों को पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से इस अभियान से जोड़ा जाएगा। कल मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने रेवती रेंज में खोदे जा रहे गड्ढों का निरीक्षण किया और देखा कि गड्ढे खोदने की जो मशीन मंगवाई गई हैं, वह कैसे काम करती है। उन्होंने खुद भी मशीन के माध्यम से पौधों के लिए गड्ढे खोदे। विजयवर्गीय ने बताया कि स्कूली बच्चों को इस अभियान से जोडऩे के लिए स्कूल संचालकों से बात की जा रही है। सभी स्कूल संचालकों ने इस अभियान से जुडऩे की सहमति दे दी है। इसके माध्यम से स्कूली बच्चों को बीज दिए जाएंगे और ये बीज वे जाकर अपने घर के आसपास या फिर खाली जगह पर रोपेंगे और उसकी देखभाल का संकल्प लेंगे। कॉलेज के छात्र भी इस अभियान में शामिल होंगे। कल महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने भी सभी झोन अध्यक्षों की बैठक ली और उसमें पौधारोपण अभियान किस तरह से चलाया जाएगा, उसकी जानकारी ली गई। सभी झोन अध्यक्षों को निर्देशित किया गया कि वे अपने-अपने झोन और वार्ड में पौधारोपण के लक्ष्य को समय पर पूरा करने के लिए कार्ययोजना बनाएं। इसके साथ ही झोन अध्यक्षों से कहा गया है कि पौधा लगाने वाले स्थान चिह्नित कर लेें और पौधा लगाने के बाद उसकी देखभाल कैसे की जाएगी, इसको लेकर भी कार्ययोजना बनाकर रखें।

Share:

Next Post

महापौर ने बुलाई बैठक, महिला झोन अध्यक्षों के साथ पार्षद पति भी घुस गए बैठक में

Thu Jun 20 , 2024
भाजपा की परिषद में ही नहीं हो रहा 33 प्रतिशत महिला आरक्षण का पालन अधिकांश पार्षद चुप बैठी रहींं और पति करते रहे सवाल-जवाब इंदौर। भाजपा (BJP) राजनीति (Politics) में महिलाओं (Women) के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण (33 percent reservation) की वकालात करती है, लेकिन भाजपा की परिषद ही इसका पालन नहीं कर पा रही […]