बड़ी खबर

भारत में बेरोजगारी की रिपोर्ट पर शशि थरूर ने उठाए सवाल, कहा- गंभीर खबर, सरकार का काम लोगों का ध्यान भटकाना

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता शशि थरूर अक्सर अपने बयानों के लिए चर्चा में रहते हैं. इसी कड़ी में शशि थरूर ने बेरोजगारी दर को लेकर एक बार फिर बीजेपी सरकार पर हमला बोला है. दरअसल, एक स्टडी में दावा किया गया है कि कोरोना काल के बाद 25 साल से कम उम्र के 42 प्रतिशत ग्रेजुएट युवा बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं, जिसके बाद शशि थरूर ने सरकार पर कई सवाल उठाए.

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी की स्टेट ऑफ वर्किंग इंडिया 2023 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा- ”गंभीर खबर…. लेकिन सरकार का काम बड़े पैमाने पर ध्यान भटकाने वाले अपने हथियारों का उपयोग करना है ताकि भारत की जनता बेरोजगारी और दूसरी जरूरी चीजों के अलावा हर चीज पर बहस करे.”


इस स्टडी में ये बात आई सामने
अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी की स्टेट ऑफ वर्किंग इंडिया 2023 के हवाले से ये जानकारी सामने आई कि देश में 25 साल से कम उम्र के 42.3 फीसदी युवा ग्रेजुएट बेरोजगार हैं. रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा 22.8 फीसदी बेरोजगारी दर 25 से 29 वर्ष युवाओं के बीच है. उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्राप्त करने वाले 25 वर्ष से कम आयु के युवाओं बेरोजगारी दर 21.4 फीसदी है जो सबसे ज्यादा है.

अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी की ये रिपोर्ट सरकारी आंकड़ों पर आधारित है. एनएसओ के रोजगार-बेरोजगारी सर्वे, लेबर वर्क फोर्स सर्वे, राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण, उद्योगों के वार्षिक सर्वेक्षण, जनसंख्या जनगणना जैसे आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर ये रिपोर्ट तैयार किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया कि देश में बेरोजगारी दर में भले की कमी आई हो लेकिन इनकम लेवल स्थिर बना हुआ है.

Share:

Next Post

चुनाव से पहले बीजेपी को झटका, सिंधिया समर्थक नेता प्रमोद टंडन की कांग्रेस में वापसी

Sun Sep 24 , 2023
इंदौर: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के वफादार और प्रभावशाली नेता प्रमोद टंडन शनिवार (23 सितंबर) को कांग्रेस में फिर से शामिल हो गए. इससे चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में ऐसे नेताओं की संख्या छह हो गई है. इंदौर निवासी प्रमोद टंडन भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य थे और उन्होंने हाल में […]