खेल

T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान का मैच रद्द हुआ तो किसे मिलेगा फायदा, जानें सबकुछ

 

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) मैच को लेकर सभी फैंस के दिल की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. 23 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप में (T20 World Cup 2022) होने वाले इस बड़े मैच को लेकर अभी से माहौल बन चुका है, लेकिन इस मुकाबले पर मौसम की मार पड़ सकती है. मेलबर्न में 23 अक्टूबर को लगभग 80 फीसदी बारिश की संभावना है. मैच के लिए कोई रिजर्व-डे नहीं रखा गया है. ऐसे में अगर मैच नहीं होता है, तो दोनों ही टीमों को एक-एक अंक मिलेंगे. ऐसे में इसका फायदा किसे और किस तरह से होगा, आइए इस पर विस्तार से जानते हैं.

मालूम हो कि सुपर-12 में भारत और पाकिस्तान के ग्रुप में साउथ अफ्रीका-बांग्लादेश भी हैं. अन्य 2 टीमें पहले राउंड में ग्रुप में आएंगी. भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 में 5-5 मुकाबले खेलने हैं. ऐसे में यदि इनका यह मैच रद्द होता है, तो बचे 4 मुकाबले दोनों के लिए काफी अहम हो जाएंगे. यदि भारत और पाकिस्तान दोनों इस दौरान 3-3 मुकाबले जीतने में सफल रहे और एक-एक मैच में हार मिली, तो दोनों के 7-7 अंक हो जाएंगे. एक मैच जीतने पर 2 अंक मिलेंगे. वहीं साउथ अफ्रीका की टीम 5 में से 4 मैच जीतने में सफल रही तो उसके 8 अंक रहेंगे. ऐसे में भारत और पाकिस्तान में से एक ही टीम सेमीफाइनल में जा सकेगी.

रनरेट हो जाएगा अहम
भारत और पाकिस्तान का मैच रद्द होने का मतलब है कि कमजोर टीम के खिलाफ जिस टीम को बड़ी जीत मिलेगी, उसे अच्छे रनरेट का फायदा मिलेगा. 2012 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल से इसलिए बाहर हो गई थी, क्योंकि उसका रनरेट पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से कम था. टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास को देखें, तो पाकिस्तान की टीम 5 बार सेमीफाइन या उससे आगे पहुंचने में सफल रही है.

दूसरी ओर भारतीय टीम 3 बार ही ऐसा कर सकी है. साउथ अफ्रीका की टीम 2 बार सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही है. टी20 वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड को देखें, तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 6 मुकाबले खेले गए हैं. टीम इंडिया 5 मैच जीतने में सफल रही. पाकिस्तान को एक मैच में जीत मिली थी. ओवरऑल टी20 के रिकॉर्ड को देखें तो 11 में से 8 मैच भारत ने जीते हैं, 3 में उसे हार मिली है.

Share:

Next Post

‘मिशन लाइफ’ लॉन्च कर PM मोदी बोले- भारत 'प्रगति भी' और 'प्रकृति भी' का बन रहा उत्तम उदाहरण

Thu Oct 20 , 2022
अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं. पीएम मोदी ने आज यानी गुरुवार को गुजरात के केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ ‘मिशन लाइफ’ (लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) की शुरुआत की. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में लोगों को प्रकृति […]