टेक्‍नोलॉजी

WhatsApp पर आ रहा ये नया फीचर, इसके आगे हैकर्स भी हो जाएंगे पस्त


नई दिल्ली। वॉट्सऐप अपने यूजर्स की सेफ्टी को और मजबूत करने के लिए एक तगड़ा फीचर लेकर आ रहा है। इस फीचर के आने के बाद अकाउंट हैक होने का टेंशन खत्म हो जाएगा। दरअसल, वॉट्सऐप पर एक नया सिक्योरिटी फीचर आ रहा है ताकि लोग अपने अकाउंट को स्कैमर से सुरक्षित कर सकें। एक फीचर ट्रैकर के अनुसार, इस फीचर को लॉगिन अप्रूवल (Login Approval Feature) कहा जा रहा है, और फिलहाल कंपनी इस पर काम कर रही है।

यह फीचर टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर बेस्ड होगा, जो इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पहले से ही प्रदान करता है। इस फीचर के साथ, यूजर वॉट्सऐप के अंदर अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं जब कोई यूजर किसी अन्य स्मार्टफोन से किसी अकाउंट में लॉग इन करता है। हाल ही में, यह बताया गया था कि वॉट्सऐप आईओएस पर पिछले ग्रुप मेंबर्स को देखने की क्षमता जोड़ने पर काम कर रहा है।

ऐसे काम करेगा Login Approval Feature
वॉट्सऐपस के नए फीचर ट्रैकर करने वाली WABetaInfo ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि, मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.22.17.22 को रोलआउट कर रही है। फीचर ट्रैकर ने लॉगिन अप्रूवल नाम का एक नया फीचर देखा है, जो वर्तमान में डेवलपमेंट फेज़ में है, और फ्यूचर अपडेट के हिस्से के रूप में जारी किया जा सकता है।

फीचर यूजर्स को एक इन-ऐप अलर्ट भेजेगा
रिपोर्ट के अनुसार, लॉगिन अप्रूवल फीचर यूजर्स को एक इन-ऐप अलर्ट भेजेगा, जब कोई अन्य यूजर किसी अन्य स्मार्टफोन से अपने अकाउंट में लॉगिन करने का प्रयास करता है। एक यूजर कथित तौर पर केवल उस हैंडसेट से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद ही लॉगिन करने में सक्षम होगा जहां से अकाउंट पहले से लॉगिन है। कहा जा रहा है कि यह फीचर यूजर के अकाउंट और जानकारी के चोरी होने के जोखिम को कम करती है।

वॉट्सऐप पहले से ही टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर देता है। लॉगिन अप्रूवल फीचर कथित तौर पर यूजर्स की सुरक्षा भी कर सकता है यदि उन्होंने अनजाने में अपना छह अंकों का सिक्योरिटी कोड शेयर किया है। वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर द्वारा शेयर किए गए कथित स्क्रीनशॉट के अनुसार, अलर्ट उस समय को भी प्रदर्शित करता है जब लॉगिन करने का प्रयास किया गया था और फोन के बारे में भी जानकारी दी गई थी।

वॉट्सऐप पर रहा है ये काम का फीचर
हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप अपने आईओएस क्लाइंट के बीटा वर्जन के साथ ग्रुप के पुराने मेंबर्ल को देखने की क्षमता जोड़ने पर भी काम कर रहा है। कथित अपडेट को सीमित संख्या में बीटा टेस्टर्स के लिए जारी किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले हफ्तों में अधिक बीटा टेस्टर्स के लिए फीचर का व्यापक रोल आउट हो सकता है।

Share:

Next Post

पटना में नाव पर खाना पकाते समय सिलेंडर में विस्फोट, 4 लोग जलकर राख

Sat Aug 6 , 2022
आरा। बिहार के पटना जिले में स्थित मनेर में शनिवार को भयाव हादसा हो गया। सोन नदी में नाव पर खाना पकाने के दौरान गैस सिलेंडर फटने से चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। नाव पर सवार सभी लोग मजदूर थे। पुलिस मौके पर पहुंच गई है। पुलिस ने बुरी तरह जल गए शवों […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.