खेल

थॉमस और उबेर कप 2024: भारतीय पुरुष और महिला टीमों को मिला कठिन ड्रा

नई दिल्ली (New Delhi)। विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) (Badminton World Federation (BWF)) ने थॉमस और उबेर कप (Thomas and Uber Cup) के लिए ड्रा घोषित कर दिया गया है। दोनों टूर्नामेंट (both tournaments) में 16 टीमें शामिल हैं, जिन्हें चार समूहों में बांटा गया है। टूर्नामेंट 27 अप्रैल से 5 मई तक खेले जाएंगे। मौजूदा चैंपियन भारतीय पुरुष टीम (Current champion Indian men’s team) को थॉमस कप में मजबूत इंडोनेशिया के साथ रखा गया है, जबकि उबेर कप में महिला टीम को शक्तिशाली चीन के साथ रखा गया है।


थॉमस कप में ग्रुप सी में भारत और इंडोनेशिया के अलावा थाईलैंड और इंग्लैंड की टीमें हैं, जबकि मेजबान चीन ग्रुप ए में दक्षिण कोरिया, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के साथ शामिल है।

ग्रुप बी में जापान, चीनी ताइपे, जर्मनी और चेक गणराज्य शामिल होंगे, जबकि ग्रुप डी में डेनमार्क का सामना मलेशिया, अल्जीरिया और हांगकांग, चीन से होगा।

महिलाओं के उबेर कप में, 15 बार के चैंपियन चीन को ग्रुप ए में भारत, कनाडा और सिंगापुर से भिड़ना है। ग्रुप बी में थाईलैंड, चीनी ताइपे, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

जापान, यूगांडा, हांगकांग चीन और इंडोनेशिया ग्रुप सी में शामिल हैं। मौजूदा चैंपियन दक्षिण कोरिया ग्रुप डी में डेनमार्क, संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको के खिलाफ नॉकआउट चरण में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेगा।

भारतीय महिलाएं तीन बार 1957, 2014 और 2016 में उबेर कप के सेमीफाइनल में पहुंची हैं।

भारतीय पुरुष टीम ने गत चैंपियन होने के कारण स्वचालित रूप से क्वालीफाई कर लिया, जबकि महिलाओं ने इस साल की शुरुआत में मलेशिया में बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया।

द्विवार्षिक अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के चेंगदू में आयोजित की जाएगी, जो थॉमस कप के 33वें संस्करण और उबेर कप के 30वें संस्करण को चिह्नित करेगी।

Share:

Next Post

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद, श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए उपलब्ध होंगे शाकिब

Sat Mar 23 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) (Bangladesh Cricket Board – BCB) ने उम्मीद जताई है कि ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (All-rounder Shakib Al Hasan) श्रीलंका के खिलाफ (against Sri Lanka) 30 मार्च से होने वाले दो मैचों की टेस्ट सीरीज (two-match Test series) के दूसरे मैच के लिए उपलब्ध होंगे। इससे पहले, बीसीबी […]