इंदौर

ट्रेन के किराए पर भी महंगाई की मार, आज से सभी ट्रेनों में न्यूनतम किराया 30 रुपए

 

इन्दौर। संजीव मालवीय । चारों तरफ से पड़ रही महंगाई की मार पर एक और मार पडऩे वाली है। रेलवे ने आज से जनरल कोच में यात्रा का किराया बढ़ाकर न्यूनतम 30 रुपए कर दिया है। गुरुवार से ही रेलवे ने जनरल कोच में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने की सुविधा शुरू की थी और दो दिन बाद ही इसका किराया मेल और एक्सप्रेस श्रेणी के किराए की तरह कर दिया है। महू के लिए पहले जो किराया 10 रुपए लगता था, उसके लिए अब यात्रियों को 30 रुपए देना पड़ेंगे।

लॉकडाउन खुलते से ही रेलवे ने स्पेशल आरक्षित ट्रेनें शुरू की थी, जिसके जनरल कोच में भी आरक्षित किराया लिया जा रहा था। हालांकि उस समय रेलवे की ओर से बताया गया था कि ट्रेनों के जनरल कोच में भीड़ न हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके, इसके लिए आरक्षित श्रेणी का किराया लिया जा रहा है। दो दिन पहले गुरूवार से रेलवे ने ट्रेनों के जनरल कोच में सामान्य किराया ही लेने के आदेश दिए थे, जिससे यात्रियों को राहत मिल सके। राहत मिले पूरे दो दिन भी पूरे नहीं हुए थे कि कल शाम रेलवे मंत्रालय की ओर से सभी रेलवे झोन को आदेश दिया गया कि अब सभी जनरल कोच में मेल-एक्सप्रेस टे्रनों के जनरल कोच की तरह ही किराया लिया जाए। इन ट्रेनों में पैसेंजर ट्रेनों से ज्यादा किराया मेल-एक्सप्रेस की सुविधा के रूप में लिया जाता है, जबकि पैसेंजर ट्रेनों में अभी न्यूनतम किराया 10 रुपए था। इन ट्रेनों में डेमू, मेमू और अन्य पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं। कोरोना के बाद इंदौर से रेलवे ने महू-रतलाम डेमू ट्रेन तथा इंदौर-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन शुरू की है, जिसमें अब न्यूनतम किराया 30 रुपए ही लगेगा, यानि किराये में 20 रुपए की बढ़ोत्तरी हो गई है।

ऐसे बढ़ गया इंदौर से किराया
इंदौर से महू के और बीच के स्टेशनों के लिए अभी तक मात्र 10 रुपए किराया लगता था, लेकिन आज से लोकमान्य नगर, सैफीनगर, राजेन्द्र नगर, राऊ, हरन्याखेड़ी के लिए भी यात्रियों को 30 रुपए देना होंगे। यही नहीं इंदौर से रतलाम के लिए अभी तक 30 रुपए लगते थे, लेकिन यह किराया दोगुना बढ़ाकर 60 रुपए कर दिया है, जबकि पहले आरक्षित श्रेणी में मात्र 45 रुपए देना पड़ते थे। इसी तरह इंदौर से उज्जैन के लिए जो पैसेंजर ट्रेन चलती थी, उसमें यात्री मात्र 20 रुपए में उज्जैन पहुंच जाते थे, लेकिन अब इसके लिए 45 रुपए लगेंगे।

प्लेटफार्म टिकट अब 30 से कम का नहीं होगा
कोरोनाकाल के बाद ट्रेनें तो शुरू कर दी गई, लेकिन रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट बेचना शुरू नहीं किए थे। वर्तमान में प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 रुपए हैं, लेकिन स्टेशन पर भीड़ न आए इसलिए इंदौर में प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए का कर दिया गया था। हालांकि अभी भी प्लेटफार्म टिकट की ब्रिकी बंद है। जब प्लेटफार्म टिकट बेचना शुरू किए जाएंगे तब इसके लिए भी 30 रुपए ही वसूले जाएंगे।

Next Post

Somalia की राजधानी मोगादिशू में आत्मघाती हमला, 20 से ज्‍यादा की मौत

Sat Mar 6 , 2021
मोगादिशू। अफ्रीकी देश Somalia की राजधानी मोगादिशू शुक्रवार देर रात एक आत्मघाती कार बम विस्फोट से दहल गई। मोगादिशू के बंदरगाह के पास एक रेस्तरां के बाहर हुए बम हमले में 20 से अधिक लोगों की जान चली गई और 30 अधिक लोग घायल हो गए हैं। घायलों में से कई की हालत गंभीर बनी […]