इंदौर न्यूज़ (Indore News)

राजबाड़ा में अटूट भीड़, आज से नो व्हीकल झोन भी

कल धनतेरस से पांच दिनी दीप पर्व की शुरुआत… बर्तन बाजार, सराफा से लेकर क्लॉथ मार्केट सहित सभी बाजारों में जमकर खरीदी
इंदौर।  होली (Holi), दीपावली (Deepawali) से लेकर हर विशेष अवसर पर शहर की पहचान राजबाड़ा (Rajbada) पर अच्छी-खासी भीड़ उमड़ती है और उसके बिना त्योहार (Festival) का मजा भी नहीं आता। कल रविवार को राजबाड़ा (Rajbada) पर अटूट भीड़ रही, जो दीपावली (Deepawali) तक जारी रहेगी। आज से नो व्हीकल झोन (No Vehicle Zone) भी यातायात विभाग ने घोषित कर दिया है। वैसे भी राजबाड़ा (Rajbada) और उससे जुुड़े बाजारों में पैदल चलने तक की जगह नहीं बची है। कल धनतेरस (Dhanteras) के साथ पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत भी हो जाएगी।

शहर का लाख विस्तार हो गया और हर क्षेत्र में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स (Shopping Complex) से लेकर हर तरह के बाजार निर्मित हो गए हैं, बावजूद इसके बड़ी तादाद अभी भी ऐसी है जो राजबाड़ा और उससे जुड़े बाजारों (Market) में ही खरीदारी के लिए पहुंचती है। यहां के परम्परागत बाजारों में जहां गुणवत्ता वाला सामान मिलता है, वहीं दाम भी अन्य बाजारों से कम ही रहते हैं। कल रविवार को राजबाड़ा (Rajbada) क्षेत्र में जबरदस्त भीड़ रही। सोशल मीडिया (Social Media) पर भी राजबाड़ा (Rajbada) की भीड़ के फोटो चलते रहे। हालांकि कई लोगों ने कोरोना से बचाव की सलाह भी नागरिकों को दी। उत्साह के चलते लोग सतर्कता हालांकि भूल गए हैं। बहरहाल, यातायात विभाग (Traffic Department)  ने आज से राजबाड़ा (Rajbada) क्षेत्र को नो व्हीकल झोन घोषित कर दिया है। राजबाड़ा से लेकर बर्तन बाजार(Utensil Market) , छोटा-बड़ा सराफा, मारोठिया, खजूरी बाजार, क्लॉथ मार्केट (Cloth Market) सहित अन्य क्षेत्रों में वाहनों का प्रवेश नहीं रहेगा। रिवर साइड रोड, हरसिद्धि माता मंदिर और मच्छी बाजार सहित अन्य चिह्नित स्थानों पर ही वाहन खड़े किए जा सकेंगे।

यातायात के 500 से अधिक और पुलिस के 800 जवानों को भी बाजारों में तैनात किया गया है। सभी सडक़ों पर यातायात भी जाम रहने लगा है, क्योंकि हर क्षेत्र में दीपावली की जोरदार खरीदारी हो रही है। छोटे-बड़े हर तरह के कारोबारी खुश हैं और दो साल बाद बाजारों में दीपावली का ऐसा उत्साह नजर आ रहा है। कल से पांच दिवसीय दीप पर्व की भी शुरुआत हो जाएगी। धनतेरस को बर्तन बाजार, सराफा में तो अच्छी-खासी भीड़ रहेगी ही, वहीं अगले दिन रूप चौदस और फिर 4 नवम्बर को दीपावली मनेगी। 5 को गोवर्धन पूजा और फिर 6 नवम्बर को भाईदूज के साथ इस पांच दिनी दीप पर्व का समापन होगा। शहर के सभी बजार आकर्षक रोशनी से नहा भी गए हैं। शॉपिंग मॉल (Shopping Mall) से लेकर जेल रोड (Jail Road), एमटीएच कम्पाउंड (MTH Compound ) सहित सारे क्षत्रों में जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है।

Share:

Next Post

T20 World Cup: अभी भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत, जानिए क्या हैं ताजा समीकरण

Mon Nov 1 , 2021
दुबई। टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया लगातार दूसरा मैच हार चुकी है। इसके बाद भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें लगभग खत्म हो चुकी हैं। अब अगर भारत अपने बाकी तीनों मैच बड़े अंतर से जीतता है और न्यूजीलैंड करीबी मैच में अफगानिस्तान से हार जाता है, तब भारतीय टीम बेहतर रन रेट के […]