टेक्‍नोलॉजी

WhatsApp यूजर्स को चेतावनी, गलती से न करें ये काम वरना होगा भारी नुकसान

डेस्क: WhatsApp को लेकर एक बार फिर से केंद्र सरकार के इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (CERT-IN) ने चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी को नजर अंदाज करने पर यूजर्स का अकाउंट हैक हो सकता है, जिसके बाद मोबाइल को रिमोट एक्सेस पर लेकर उसे हैकर्स अपने काम में इस्तेमाल कर सकता है. यह हैकिंग सिर्फ एक वीडियो कॉल के माध्यम से की जा रही है.

CERT-IN ने एडवाइजरी जारी करते हुए बताया है कि वॉट्सऐप में कुछ खामियां नजर आई हैं, जिसकी वजह से इस इ्ंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को हैक किया जा सकता है. उसके बाद वॉट्सऐप को रिमोट एक्सेस पर लेकर उसकी मदद से बैंकिंग से लेकर उसे देश विरोधी गतिविधी तक में इस्तेमाल किया जा सकता है.

CERT-IN ने वॉट्सऐप के इन वर्जन को बताया खतरनाक
केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी CERT-IN ने बताया है कि वॉट्सऐप के एंड्रॉयड और आईओएस के v2.22.16.12 वर्जन और वॉट्सऐप बिजनेस के एंड्रॉयड और आईओएस v2.22.16.12 वर्जन, एंड्रॉयड v2.22.16.12 और वॉट्सऐप आईओएस v2.22.15.9 वर्जन में ये खामी पाई गई है.

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाएं ये कदम
वॉट्सऐप में अगर आपको भी अपनी सुरक्षा का खतरा सता रहा है तो सबसे पहले अपने ऐप स्टोर को ओपेन करें. एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर को ओपेन करें, उसके बाद वॉट्सऐप को सर्च करें और अपना मोबाइल ऐप अपडेट कर लें. साथ ही किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें.

सरकार की कई एजेंसियां भारतीय मोबाइल यूजर्स का डाटा चुराने वाले सोर्स का पता लगाने में लगी हुई हैं, ताकि मासूम यूजर्स का डाटा और बैंकिंग संबंधित जानकारी पर कोई किसी भी तरह के हानि न पहुंचा सके. साथ ही भारतीय यूजर्स का डाटा विदेशों में न भेज सके.

Share:

Next Post

रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, सरकार ने बताया 10 हजार करोड़ निवेश का प्लान

Wed Sep 28 , 2022
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को तीन बड़े फैसले लिए। इसमें रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प भी शामिल है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मीडिया को जानकारी दी कि तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों- नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई के पुनर्विकास के लिए भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस परियोजना में […]