बड़ी खबर मध्‍यप्रदेश

MP में भारी बारिश, Satpura Dam के 7 गेट खुले

बैतूल । मध्यप्रदेश में इस बार मानसून (monsoon) तय समय से पहले पहुंच गया था, लेकिन अचानक गायब होने से कई इलाकों में सूखे जैसे हालात बने हुए है तो दूसरी ओर कहीं-कहीं झमाझम बारिश (drizzle rain)  का दौर भी जारी है। इस समय बैतूल में लगातार बारिश होने से नदी- नाले उफान पर हैं। बारिश की वजह से सतपुड़ा डैम (Satpura Dam) पानी से लबालब हो गया है, जिसकी वजह से डैम के 7 गेट खोल दिए हैं। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

जानकारी के अनुसार बैतूल, छिंदवाड़ा जिले में तेज बारिश हो रही है बारिश के चलते कई जगह नादी नाले उफान पर आ गए और निचले इलाकों में पानी भर गया जिससे यातायात भी प्रभावित हुआ। वहीं निचले इलाकों में हो रही लगातार बारिश से सतपुड़ा डैम लबालब हो गया। पानी की आवक को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने डैम के 7 गेट 2-2 फीट खोलकर 11 हजार 725 क्यूसेक पानी प्रति सेकंड छोड़ा गया।


मानसून की पहली बारिश में ही सतपुड़ा डैम लबालब हो गया है। डैम का उच्चतम जलस्तर 1429 फीट है। पानी छोड़े जाने से तवा नदी में भी उफान आ गया।

 

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस कारण मप्र में दो सिस्टम एक्टिवेट हो गया है और सिस्टम धीरे बढ़ रहा है। इस कारण अगले 24 घंटों में भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, सागर, रीवा, ग्वालियर-चंबल संभाग में हल्की बारिश के साथ बादलों की चमक गरज देखने को मिल सकती है। साथ ही उज्जैन-इंदौर संभाग के जिलों में भी बारिश हो सकती है।

Next Post

जबलपुर- बान्द्रा टर्मिनस-जबलपुर स्पेशल एक्सप्रेस के फेरे पुन: विस्तारित

Thu Jul 22 , 2021
रतलाम। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, रतलाम मंडल से होकर परिचालित की जा रही गाड़ी संख्या 02134/02133 जबलपुर बान्द्रा टर्मिनस (Jabalpur Bandra Terminus) जबलपुर स्पेशल एक्सप्रेस (Jabalpur Special Express) के फेरे को पुन: विस्तारित किया जा रहा है। मंडल रेल प्रवक्ता जितेन्द्र कुमार जयंत गुरुवार को बताया कि गाड़ी संख्या 02134 जबलपुर […]