विदेश

कोरोना की उत्पत्ति की जांच के लिए WHO ने गठित की नई टीम

जेनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization (WHO) ने कोविड-19 की उत्पत्ति (Covid-19 Origin) की जांच को लेकर किए गए पिछले प्रयासों के चलते उठे विवाद के बाद जांच का नेतृत्व करने के लिए एक नई टीम के गठन(new team formation) का प्रस्ताव रखा है. WHO ने बुधवार को कहा कि 700 से अधिक आवेदनों में से चयन किए गए समूह के 26 प्रस्तावित सदस्यों के पास महामारी विज्ञान से लेकर जैव सुरक्षा तक कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता है. इनमें नीदरलैंड के इरास्मस मेडिकल सेंटर(Erasmus Medical Center of the Netherlands) के मैरियन कोपमैन, बर्लिन के चैराइट में इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (Institute of Virology in Charité, Berlin) के क्रिश्चियन ड्रॉस्टन और बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स (Beijing Institute of Genomics) के उप निदेशक युंगुई यांग शामिल हैं.

WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयेसुस ने बयान में कहा, “महामारी और वैश्विक महामारी की क्षमता के साथ भविष्य के प्रकोप को रोकने के लिए यह जानना आवश्यक है कि नए रोगजनक कहां से आते हैं और इसके लिए व्यापक विशेषज्ञता की आवश्यकता है.”

अमेरिका ने की चीन की आलोचना
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने SARS-CoV-2 की उत्पत्ति के बारे में जानने के प्रयासों में बाधा डालने के लिए चीन की आलोचना की है, जबकि चीन ने अमेरिका और उसके सहयोगियों पर महामारी के लिए उसे दोषी ठहराने का आरोप लगाया है, जिसके चलते दुनिया भर में लगभग 50 लाख लोगों की जान ले ली है.
गेब्रेयेसुस ने कहा है कि 2019 के अंत में संभावित संक्रमणों के बारे में वैज्ञानिकों के पास अभी भी कच्चे डेटा की कमी है. डब्ल्यूएचओ ने वुहान में जहां शुरुआती मामलों की पहचान की गई थी की प्रयोगशालाओं और अनुसंधान केंद्रों के ऑडिट का प्रस्ताव दिया है, साथ ही जानवरों, लोगों और वातावरण पर अध्ययन के लिए भी कहा गया है जिसने कोरोनावायरस के उद्भव में भूमिका निभाई हो सकती है.

नए अध्ययन में नए सिरे से बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. बीजिंग ने कहा है कि वह इस बात की जांच के लिए उठने वाली मांग को खारिज कर देगा कि क्या वायरस वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से लीक हुआ है, जो शहर के बाहरी इलाके में एक उच्च सुरक्षा सुविधा है जो कोरोनोवायरस पर अनुसंधान कर रहा था.

Share:

Next Post

लड़कों के बैंड में काम करने इस लड़की ने छुपाया अपना जेंडर, खुलासा होने पर पूरे देश से मांगी माफी

Thu Oct 14 , 2021
बीजिंग। चीन (China) में 13 साल की लड़की ने अपने जेंडर को लेकर झूठ (Apologises for Impersonating a Male) बोला और जब ये बात खुली तो उसे पूरे देश के सामने माफी मांगनी पड़ी. लड़की का नाम फु जियाउन (Fu Jiayuan) है और उसकी उम्र सिर्फ 13 साल है. उसने अपने जेंडर को लेकर झूठ […]