बड़ी खबर

दिल्लीवासियों को पावर सब्सिडी के जरिए ही फ्री बिजली मिलेगी अक्टूबर से


नई दिल्ली । दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने हाल ही में घोषणा की है (Recently Announced) कि अक्टूबर से (From October) दिल्लीवासियों (Delhiites) को पावर सब्सिडी के जरिए ही (Only through Power Subsidy) फ्री बिजली मिलेगी (Will Get Free Electricity) । अभी तक सरकार 200 यूनिट या फिर इससे कम बिजली इस्तेमाल करने वालों को 100 फीसदी मुफ्त बिजली दे रही थी। वहीं 200 से ज्यादा यूनिट खर्च करने पर बिजली बिल में 50 फीसदी की छूट मिलती थी, लेकिन अब बिजली उपभोक्ताओं को वालिटरी सब्सिडी स्कीम के तहत सब्सिडी अप्लाई करने पर ही छूट मिलेगी।


वॉलंटरी सब्सिडी स्कीम के तहत दिल्ली में घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक खर्च करने पर 100 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। वहीं 400 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी (800 रुपये तक) मिलेगी। दिल्ली सरकार की मौजूदी फ्री बिजली योजना अब इस स्कीम के आने के बाद डिफॉल्ट तौर पर लागू नहीं होगी। अब हर दिल्ली वासी के पास बिजली के लिए सब्सिडी चुनने और न चुनने का विकल्प होगा।

दिल्ली सकार ने यह भी कहा है कि 31 अक्टूबर तक स्कीम के लिए अप्लाई करने वाले उपभोक्ताओं को पूरे महीने के लिए सब्सिडी मिलेगी। जो उपभोक्ता अप्लाई नहीं करते हैं, उन्हें पूरा बिल चुकाना होगा और फिर वे अगले महीने दोबारा अप्लाई कर सकते हैं। सब्सिडी स्कीम के लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। हम आपको बता रहे हैं चार तरीके जिनकी मदद से ऑनलाइन मोड के जरिए फ्री बिजली के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

– 7011311111 पर व्हाट्सऐप पर Hi लिखकर भेजें और फिर ऑन-स्क्रीन स्टेप्स को फॉलो करें।
– 7011311111 पर मिस्ड कॉल करें और फिर रजिस्ट्रेशन के लिए कॉल पर मिलने पर दिशा-निर्देशों का पालन करें।
– अपने लेटेस्ट बिजली बिल के साथ अटैच सब्सिडी फॉर्म पर दिए QR कोड को स्कैन करें।
– इसके अलावा आपकी बिजली कंपनी की तरफ से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए SMS लिंक पर क्लिक करके भी स्कीम के लिए रजिस्टर किया जा सकता है।

ऑफलाइन या ऑनलाइन सब्सिडी के लिए रजिस्टर करने के बाद SMS या ईमेल के जरिए तीन दिन के अंदर एक नोटिफिकेशन मिलेगा। गौर करने वाली बात है कि एक मोबाइल नंबर से एक CA नंबर के लिए ही सब्सिडी रिक्वेस्ट की जा सकती है। अगर आपको दूसरे CA नंबर के लिए रिक्वेस्ट करनी है तो दूसरे मोबाइल नंबर से रिक्वेस्ट भेजनी होगी।

Share:

Next Post

फैंस को खूब पसंद आ रहा करीना के बेटे जेह का नटखट अंदाज, वायरल हुआ वीडियो

Sun Sep 18 , 2022
नई दिल्‍ली। बॉलीवुड (Bollywood) में सैफीना के नाम से मशहूर सैफ अली खान और करीना कपूर खान(Kareena Kapoor Khan) के छोटे बेटे जेह का एक वीडियो सोशल मीडिया (social media) पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में जेह अपनी नैनी से अपना हाथ छुड़वाकर भागते हुए नजर आ रहे हैं। इसके बाद वह जमीन […]