ज़रा हटके विदेश

मैक्सिको के जंगल में हुई 1000 साल पुराने ‘माया’ शहर की खोज, कई चौंकाने वाले मिले अवशेष

नई दिल्ली (New Delhi) । दक्षिण मैक्सिको (south mexico) में एक प्राचीन ‘माया’ शहर की खोज की गई है. घने जंगल वाली इस जगह पर पिरामिड जैसी बड़ी इमारतें, पत्थरों के बड़े खंभे, बड़ी इमारतों वाले तीन प्लाजा (Teen Plaza) और ऐसे ही कई दुर्लभ स्ट्रक्चर्स (Rare Structure) मिले हैं. बताया जा रहा है कि हजार साल पुराना ये शहर अपने वक्त में दुनिया का एक महत्वपूर्ण स्थान था. उनके मुताबिक ये अमेरिका की माया सभ्यता का हिस्सा हुआ करता था.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री की पुरातत्व परिषद के शोधकर्ताओं ने शहर का नाम ओकुमतुन रखा है, जिसका अर्थ युकाटेक माया भाषा में ‘पत्थर स्तंभ’ है. रॉयटर्स के अनुसार शहर में बड़े पिरामिड जैसी इमारतें, पत्थर के स्तंभ, ‘भव्य इमारतों’ के साथ तीन प्लाजा और लगभग संकेंद्रित हलकों में व्यवस्थित अन्य संरचनाएं शामिल हैं.


250 से 1000 ईसवी के बीच ये सेंट्रल लोलैंड का केंद्र था
टीम लीडर इवान स्पराजक ने एक बयान में कहा, साइट ने क्षेत्रीय स्तर पर एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में कार्य किया. युकाटेक माया भाषा में इसका मतलब पत्थर का खंभा होता है. 250 से 1000 ईसवी के बीच ये प्रायद्वीप के सेंट्रल लोलैंड का महत्वपूर्ण केंद्र रहा होगा.

दिल्ली जैसे 2 शहरों से भी बड़ा
ओकोमटुन शहर की खोज एक बड़े जंगल की खोज के दौरान हुई है. ये जंगल लक्ज़मबर्ग शहर से भी बड़ा है. मतलब दिल्ली जैसे दो शहरों से भी बड़ा. जंगल की ये खोज मार्च से जून के बीच हुई. इसमें एरियल लेजर मैपिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया था. इसमें इन्फ्रारेड लेजर से जगहों की सटीक दूरी नापी जाती है.

10 वीं शताब्दी तक यहां माया समाजों का पतन
शहर में एक बॉल कोर्ट भी था. प्री.हिस्पैनिक बॉल गेम्स, जो पूरे माया क्षेत्र में व्यापक हैं. उन्होंने कहा कि इमारतों से निकाली गई सामग्री के आधार पर साइट में संभवतः 800 से 1000 ईस्वी के आसपास गिरावट आई. उन्होंने कहा कि यह संभवतः ‘वैचारिक और जनसंख्या परिवर्तन’ का प्रतिबिंब था, जिसके कारण 10 वीं शताब्दी तक उस क्षेत्र में माया समाजों का पतन हुआ. शोधकर्ताओं ने 60 किलोमीटर मोटी वनस्पति के माध्यम से ट्रेक किया. मैक्सिकन राज्य कैम्पेचे में बालमकू पारिस्थितिक रिजर्व में शहर पाया.

गणितीय कैलेंडर के लिए जानी जाती है माया सभ्यता
माया सभ्यता जो अपने उन्नत गणितीय कैलेंडर के लिए जानी जाती है. दक्षिण पूर्व मैक्सिको और मध्य अमेरिका के कुछ हिस्सों में फैली हुई थी. व्यापक राजनीतिक पतन के कारण स्पेनिश विजयकर्ताओं के आगमन से सदियों पहले इसकी गिरावट आई, जिनके सैन्य अभियानों ने 17 वीं शताब्दी के अंत में अंतिम गढ़ को गिरते देखा.

Share:

Next Post

30 साल पहले मोदी "ह्वाइट हाउस" देखने गए थे...और आज

Sat Jun 24 , 2023
वाशिंगटन/नई दिल्‍ली (Washington/New Delhi)। अमेरिका (US) की राजकीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का यूएस राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने व्हाइट हाउस (The White House) में भव्य स्वागत किया। वॉशिंगटन में हो रही बूंदाबांदी के बावजूद भी बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में […]