इंदौर न्यूज़ (Indore News)

48 घंटे में ही इंदौर में बढ़े 1096 मरीज, एक दर्जन वार्ड अधिक संक्रमित, महालक्ष्मी के साथ बिचौली में मिले अधिक मरीज

इंदौर। बीते 48 घंटे में ही इंदौर में 1096 पॉजिटिव मरीज (positive patients) मिले हैं। कल रात जारी मेडिकल बुलेटिन (medical bulletin) में भी 584 मरीज मिले हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि 95 फीसदी से अधिक मरीज ए सिम्प्टोमैटिक (a symptomatic) ही मिल रहे हैं, जो होम आइसोलेशन (home isolation) में ही उपचाररत हैं। वर्तमान में 1716 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है, जिनमें से 21 मरीज राधास्वामी स्थित कोविड केयर सेंटर (covid care center at radhaswami) में और लगभग 60 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। इस तरह मात्र 80 मरीजों को ही भर्ती करवाना पड़ा, जबकि शेष घर पर ही स्वस्थ हो रहे हैं। एक दर्जन वार्ड अधिक संक्रमित मिले हैं। महालक्ष्मी (mahalakshmi) के अलावा बिचौलीमर्दाना क्षेत्र और उससे जुड़ी कालोनियां (colonies) में भी संक्रमितों (infected) की संख्या ज्यादा है।


इंदौर में परसों 512 मरीज एकाएक मिले, जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा था कि अगले 24 घंटे में यह संख्या बढक़र 800-900 तक हो सकती है। मगर कल रात जारी बुलेटिन में यह आंकड़ा अधिक नहीं बढ़ा और 584 नए मरीज मिले, जो कि 8732 सैम्पलों (samples) की जांच में पाए गए। हालांकि अधिकांश मरीज ए सिम्प्टोमैटिक यानी कम लक्षण वाले ही मिल रहे हैं और अस्पताल (hospital)  में भी जिन गिने-चुने मरीजों को भर्ती करवाना पड़ रहा है। उनमें भी अन्य बीमारियों से पीडि़त और बुजुर्ग ज्यादा हैं। अभी जो 584 मरीज मिले हैं, उनमें के एक दर्जन वार्ड के मरीजों की संख्या ज्यादा है। वार्ड 3 में 14, वार्ड 29 में 22, वार्ड 36 में 28, वार्ड 37, जिसमें महालक्ष्मी (mahalakshmi) नगर सहित अन्य कालोनियां शामिल हैं, में 31 मरीज मिले हैं, तो वार्ड 76, जो कि बिचौली का हिस्सा है, उसमें भी 30 मरीज मिले हैं। वार्ड 42 में 16, वाड 43 में 19, वार्ड 47 और 48 में 15-15, वार्ड 49 में 18, वार्ड 55 में 13 और वार्ड 66 में 17 मरीज मिले हैं, वहीं महू में भी पिछली बार की तरह संक्रमण बढ़ रहा है। अभी 22 और मरीज महू क्षेत्र में मिले, तो राऊ वार्ड में भी 15 मरीजों के मिलने की जानकारी सामने आई है। आईआईएम इंदौर में भी आधा दर्जन कोविड मरीज मिले हैं, तो शहरी क्षेत्र के पॉश इलाकों में भी लगातार मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसमें परिवार के अधिकांश सदस्य भी चपेट में आ रहे हैं। हालांकि अभी होम आइसोलेशन (home isolation) पर ही जोर दिया जा रहा है। केन्द्र सरकार ने भी नई गाइडलाइन जारी कर दी है, जिसमें कम लक्षणों वाले मरीजों को घर पर ही रखा जाए। जिनके यहां अतिरिक्ति व अन्य सुविधाएं नहीं हैं, उनके लिए राधास्वामी कोविड केयर सेंटर (radhaswami covid care center) व अन्य जगह व्यवस्था की गई है, जहां पर एक हजार से अधिक बेड हैं। यहां तक कि होम आइसोलेशन (home isolation) में अगर 5 दिन तक लगातार बुखार नहीं आता है तो 7 दिन बाद दूसरा टेस्ट करवाने की भी जरूरत नहीं है। अधिकांश मरीजों को हल्की सर्दी-जुखाम या कुछ को एक-दो दिन बुखार आता है। ऑक्सीजन कमी से लेकर अन्य कोई परेशानी नहीं हो रही है।

Share:

Next Post

अब 10 से 15 साल के लिए मिलेगी प्रदूषण की एनओसी

Fri Jan 7 , 2022
उद्योग संचालकों, होटल इंडस्ट्री को मिली कई सौगातें अनुमति शुल्क भी 70 प्रतिशत घटाया इंदौर। एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्री मध्यप्रदेश (Association of Industry Madhya Pradesh) की अगुआई में गुरुवार को कलेक्टर (Collector) की अध्यक्षता में उद्योपतियों के लिए आयोजित प्रदूषण नियंत्रण सम्बन्धित कार्यशाला में उद्योग संचालको को एक साथ कई सौगातें मिल गईं। प्रदूषण नियंत्रण विभाग […]