देश

15000 युवा बनेंगे ठेकेदार, राज्य सरकार देगी ट्रेनिंग; CM ने की घोषणा

डेस्क: हरियाणा में जल्द ही बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरियां आने वाली हैं. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 60 हजार युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की है. ये नौकरियां राज्य में उन युवाओं को मिलेगी, जिनके परिवार की सालाना आय 1 लाख 80 हजार रुपए से कम है. साथ ही राज्य सरकार युवाओं को ठेकेदार बनने का भी प्रशिक्षण देगी.

एक कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि 7500 वनमित्र, 7500 ई-सेवा मित्र, 10000 भर्तियां कारखानों और हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत 15000 युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता है कि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिले.

इन युवाओं को मिलेगा ठेकेदारी का प्रशिक्षण
वहीं राज्य सरकार की ओर से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर चुके युवाओं को ठेकेदार बनने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. साथ ही राज्य सरकार की ओर से इन युवाओं को एक साल के लिए तीन लाख रुपए का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा, जिससे की ट्रेनिंग के बाद ये युवा अपना काम शुरू कर सकें.


वहीं बता दें कि हाल ही में सीएम ने एक बयान में कहा था कि हरियाणा में 60,000 से अधिक सरकारी नौकरियां पाइपलाइन में हैं. विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान विधानसभा में बोलते हुए सीएम खट्टर ने रोजगार के अवसरों, पारदर्शी प्रणालियों और एक मजबूत शिक्षा ढांचे के माध्यम से नागरिकों को सशक्त बनाने पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ सरकार के शासन के लिए अपनी सरकार के समग्र दृष्टिकोण को रेखांकित किया था.

नौकरियों के मुद्दे पर, खट्टर ने कहा कि भाजपा की नेतृत्व वाली सरकार ने ग्रुप ए और ग्रुप बी पोस्ट के लिए लगभग 11,500 भर्ती और ग्रुप सी और ग्रुप डी पोस्ट के लिए 1,06,000 (1.06 लाख) की भर्ती की है. वहीं नौकरियों के मुद्दे पर बोलते हुए उन्होंने कहा था कि 3,200 ग्रुप ए और ग्रुप बी पदो पर भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं. ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए लगभग 61,000 भर्तियां पाइपलाइन में हैं. इस प्रकार हमारी सरकार में कुल 1,67,000 (1.67 लाख) भर्ती की जाएगी.

Share:

Next Post

रेलवे हर यात्री को देता है 55 प्रतिशत किराए में छूट, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कही ये बात

Sat Jan 13 , 2024
नई दिल्ली। रेल मंत्री (railway Minister) अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कोरोना काल से पहले वरिष्ठ नागरिकों और मीडियाकर्मियों को किराये में मिल रही छूट कायम करने की मांग पर यहां कहा कि प्रत्येक रेलयात्री (every railway passenger) को पहले से ही किराये में 55 प्रतिशत (55 percent) की छूट मिलती है। वैष्णव ने रियायतों […]