ज़रा हटके

मिल गया 2000 साल पुराना प्राचीन शहर, ‘गायब’ हो गए थे यहां के लोग!

डेस्क: अमेजन रेनफॉरेस्ट में पहाड़ों के पास एक प्राचीन शहर को 2 हजार साल बाद खोजा गया है. यह रहस्यमय शहर एंडीज की तलहटी के नीचे उपानो घाटी की गहराई में दबा हुआ पाया गया है. यह स्थल कम से कम 10 हजार लोगों का घर था, जो बाद में रहस्यमय तरीके से ‘गायब’ हो गए थे. आखिर यहां के लोगों के साथ क्या हुआ था, अब जाकर इस रहस्य पर से पर्दा उठेगा, क्योंकि एक्सपर्ट्स इस जगह से जुड़े सभी सवालों का जवाब तलाशने में जुट गए हैं.

ऐसे हुई इस शहर की खोज: द सन की रिपोर्ट के अनुसार, इक्वाडोर में पाई गई इस जगह पर कभी करीब 10 हजार लोग रहा करते थे. इस प्राचीन शहर में प्लेटफॉर्म, प्लाजा, सड़कें, खेत और नहरों की व्यवस्था थी. लेजर-सेंसर टेक्नोलॉजी ने एंडीज की तलहटी के नीचे सदियों से छिपे उपानो घाटी (Upano Valley) में मिट्टी के टीलों और दबी हुई सड़कों के नेटवर्क का खुलासा किया. कई सड़कें बिल्कुल सीधी थीं. लगभग 6,000 मिट्टी के टीलों पर रेजिडेंशियल और सेरेमोनियल स्ट्रक्चर्स बनाए गए, जो जल निकासी नालियों वाले कृषि क्षेत्रों से घिरी हुई थीं. सबसे चौड़ी सड़कें 33 फीट चौड़ी थीं और 6 से 12 मील तक लंबी थी.


फ्रांस के नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च के शोध सह-लेखक और आर्कियोलॉजिस्ट एंटोनी डोरिसन के अनुसार, यह साइट कम से कम 10,000 लोगों का घर थी, और शायद 15,000 या 30,000 लोग भी रहे हों. उपानो लोग, जिनकी संख्या अनुमानित रूप से 30,000 है. 300 और 600 CE के बीच रहस्यमय तरीके से ‘गायब’ हो गए. लगभग 200 साल बाद, हुआपुला सभ्यता (Huapula civilization) के लोग इस क्षेत्र में आए और जब तक यूरोपीय लोग दक्षिण अमेरिका पहुंचे, तब तक एक समय फलने-फूलने वाले शहर ज्यादातर जंगल में दफन हो चुके थे.

प्रमुख रिसर्चर स्टीफन रोस्टेन और साइंस के अन्य लोगों द्वारा पब्लिश एक आर्टिकल में बस्तियों के नेटवर्क का विवरण दिया गया. रोस्टेन ने पहली बार लगभग 20 साल पहले इस जगह में मिट्टी के टीले देखे थे, उस समय उन्होंने कहा था कि उन्हें यकीन नहीं था कि यहां ऐसा कुछ होगा, लेकिन अब वह इस ‘अविश्वसनीय’ खोज का जश्न मना रहे हैं. रोस्टेन ने कहा, ‘यह शहरों की एक खोई हुई घाटी थी. यह अद्भुत है.’

Share:

Next Post

SKMCH में डॉक्टर की लापरवाही से बच्चे के पैर में छोड़ी सुई

Sat Jan 13 , 2024
मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur). बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर जिले से स्वास्थ्य विभाग (health Department) की बड़ी लापरवाही सामने आई है. दरअसल मुजफ्फरपुर में एक स्कूल में पेड़ गिरने से घायल बच्चे के इलाज के दौरान चिकत्सक ने ड्रेसिंग करते हुए बच्चे के पैर में ही नीडल (सुई) छोड़ दिया था. वहीं इसके बाद बच्चे के पैर में […]