इंदौर न्यूज़ (Indore News)

4100 मतदाता हैं 100 पार, इंदौर के भी 98 शामिल

  • सबसे ज्यादा बुजुर्ग मतदाता 28 सांवेर क्षेत्र में, 105 साल के दो बुजुर्ग भी शामिल, आज भगत सिंह से निर्वाचन आयोग के सदस्य वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए करेंगे संवाद

इंदौर। आज अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 100 साल या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ बुजुर्ग मतदाताओं का शॉल-श्रीफल और आयोग के पत्र के जरिए सम्मान किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में ऐसे 4100 मतदाता हैं, जिनमें इंदौर के 98 भी शामिल हैं। सबसे अधिक ऐसे अतिबुजुर्ग मतदाता सांवेर क्षेत्र के 28 हैं। वहीं 105 साल के दो मतदाता हैं तो 102 साल के भगतसिंह, मुल्लासिंह भी हैं, जिनका नाम संवाद हेतु चयनित किया गया है।

देश में पहले आम चुनाव से लेकर अभी तक निरंतर मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने वाले ऐसे वरिष्ठ मतदाताओं का आयोग सम्मान कर रहा है, जिनमें 100 साल से अधिक उम्र के 98 मतदाता शामिल हैं। जिले की 9 विधानसभा में सबसे अधिक 28 बुजुर्ग मतदाता सांवेर में तो उसके बाद 23 मतदाता देपालपुर में, राऊ में 16 तो 8-8 मतदाता इंदौर विधानसभा 1 और डॉ. आंबेडकर नगर महू में रहते हैं। जबकि 5 मतदाता विधानसभा 5 में, 4-4 मतदाता इंदौर 3 और इंदौर 4 के निवासी हैं तो 2 मतदाता विधानसभा 2 में रहते हैं।


आज मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त अनूपचंद्र पांडे नई दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से देशभर के ऐसे बुजुर्ग मतदाताओं से वर्चुअली संवाद करेंगे, जिसके लिए इंदौर जिले की राऊ विधानसभा में रहने वाले वरिष्ठ मतदाता भगतसिंह व मुल्लासिंह का नाम संवाद हेतु चयनित किया जाएगा, जिनकी उम्र 102 वर्ष की है। इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले अन्य वरिष्ठ मतदाता सुंदरलाल महाजन और सदाशिव बिहारीलाल की उम्र भी 105 वर्ष है तो बीनाबाई नारायण की उम्र 102 साल और 3 मतदाता ग्यारसीबाई फूलचंद, अयोध्याबाई भेरूलाल शर्मा और आशाराम लिंबाजी उम्र का शतक, यानी 100-100 साल पूरे कर चुके हैं। पूरे प्रदेश में ऐसे मतदाताओं की संख्या 4100 है, जिनमें 1128 पुरुष और 3040 महिलाएं शामिल हैं।

Share:

Next Post

भारत में एक महीने में दूसरी बार बंद हुआ पाकिस्तान सरकार का अकाउंट, कानूनी मांग के बाद एक्शन

Sat Oct 1 , 2022
नई दिल्ली। भारत में पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट को एक बार फिर से बंद कर दिया गया है। इसका मतलब यह हुआ कि अब भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट नहीं खुलेगा। जानकारी के अनुसार भारत सरकार की कानूनी मांग के बाद ट्विटर इंडिया ने यह कदम उठाया है। इससे पहले सात सितंबर […]