ज़रा हटके

खुदाई में निकला 5000 साल पुराना फ्रिज, पूर्वजों की बीयर का नुस्खा भी मिला!

डेस्क: इंसान ने जंगलों से लेकर शहरों और चांद तक का लंबा सफर तय किया है और इसमें उसे हज़ारों साल का वक्त भी लगा है. जब हम पीछे मुड़कर देखते हैं तो ये सब बहुत ही रोमांचक लगता है. यही वजह है कि हमेशा ही अपने जड़ें खोजने के लिए इंसान खोज करता रहा है. सभ्यता के विकास से लेकर उन चीज़ों की खोज को लेकर सवालों का जवाब ढूंढा जाता है, जो अब तो हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी हैं.

इस काम में पुरातत्व वैज्ञानिकों की भूमिका अहम होती है, जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से इंसान के पूर्वजों से जुड़ी हुई चीज़ें ढूंढकर सामने लाते रहे हैं. इस वक्त भी एक ऐसी ही खोज चर्चा का विषय बनी हुई है. पुरातत्वविदों की एक टीम के हाथ लगभग 5000 साल पहले की मधुशाला का सेट अप लगा है. दक्षिणी इराक के शहर नसीरिया के उत्तर -पूर्व में ये खोज लगश के खंडहरों में हुई है. इसे सुमेरियन सभ्यता के लिहाज से अहम शहर माना जाता है.


मॉडर्न फ्रिज जैसा ही था 5000 साल पहले का रेफ्रिजरेटर
इस शहर को अल हिबा का नाम दिया गया था, यहां से कई ऐतिहासिक चीज़ें खुदाई के दौरान मिल चुकी हैं. इस बार इटली और अमेरिकन पुरातत्वविदों की टीम को जो मिला है, वो एक बड़ा एरिया है. यहां बेंच, खाना पकाने के लिए ओवन और तत्कालीन मछलियों की हड्डियां भी खोजी गई हैं. जो चीज़ सबसे अहम लगी, वो थी आधुनिक फ्रिज जैसी एक प्राचीन संरचना. इसका इस्तेमाल खाने को ठंडा रखने के लिए किया जाता था. इस टीम के प्रोजेक्ट डायरेक्टर हॉली पिटमैन के मुताबिक -‘यहां से रेफ्रिजरेटर मिला है और सैकड़ों बर्तन भी हैं, जिनमें खाना परोसा जाता था. बैठने के लिए बेंच और खाने को पकाने के लिए फ्रिज के पीछे ही एक ओवन भी मिला है.’

बीयर का फॉर्मूला भी मिला
उनके मुताबिक ये जगह कोई घर नहीं बल्कि सामूहिक स्थान था, जहां आकर लोग खाते-पीते थे. ऐसे में पुरातत्वविदों की टीम ने इसे मधुशाला कहा है और ये भी बताया है कि सुमेरियन सभ्यता के लोगों को बीयर पीना अच्छा लगता था. उन्हें खुदाई के दौरान बीयर का नुस्खा भी मिला है, जो पत्थर पर लिखा गया था. साल 2019 से ही इस जगह पर खुदाई चल रही है और नई-नई चीज़ें पुरातत्व वैज्ञानिकों के हाथ लग रही हैं.

Share:

Next Post

UP के लड़के से LUDO में दिल हारी पाकिस्तानी लड़की, पहचान छिपाकर आई भारत

Mon Feb 20 , 2023
चंडीगढ़: उन्नीस वर्षीय पाकिस्तानी लड़की इकरा जीवानी, जिसे भारतीय लड़के मुलायम सिंह से ऑनलाइन लूडो खेलने के दौरान प्यार हो गया था, उसे बीते रविवार को वापस पाकिस्तान भेज दिया गया है. अमृतसर के अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीएसएफ के जवानों ने इकरा को पाक रेंजर्स के हवाले कर दिया. इकरा केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के निशाने […]