जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

3 मई को हैं अक्षय तृतीया, इस दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना रूष्‍ठ हो सकती है मां लक्ष्‍मी

नई दिल्‍ली. हिंदू पंचांग(Hindu calendar) के अनुसार, वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाया जाता है। इस अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya ) को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन सालभर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आता है। ये दिन त्रेता युग का आरंभ भी माना जाता है। इस बार अक्षय तृतीया 3 मई को पड़ रही हैं। इस दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा पाने का सबसे अच्छा समय माना जाता है।

इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा अर्चना (Worship and all) की जाती हैं। ज्योतिष के अनुसार इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है क्योंकि इन्हें करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं ऐसे कौन से काम हैं जो अक्षय तृतीया के दिन नहीं करना चाहिए।

न करें क्रोध
यदि आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो अक्षय तृतीया के दिन बिल्कुल भी गुस्सा(anger) न करें। इसके अलावा मां लक्ष्मी के पूजा के दौरान अशांति न फैलाएं। ऐसा करने से लक्ष्मी मां रूठ जाएंगी। इसलिए इस दिन मां की पूजा शांत मन और पूरे श्रद्धाभाव से करना चाहिए।



दूसरों का बुरा न सोचें
कोई भी व्यक्ति जो हमेशा दूसरों का बुरा चाहता है वैसे लोगों के पास माता लक्ष्मी कभी नहीं टिकती है। इसलिए कभी किसी का बुरा न सोचें। साथ ही अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने के बाद जरूरतमंदों को दान और भोजन करवाना चाहिए।

घर में को न रखें अंधेरा में
मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन घर के किसी भी कोने को अंधेरे में नहीं रखना चाहिए। अगर घर के किसी हिस्सों में अंधेरा है तो वहां दिया जरूर जलाएं। इससे आपके घर में सदा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

मां लक्ष्मी-विष्णु जी की पूजा न करें अलग
सौभाग्य और खुख-समृद्धि पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा अलग-अलग नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों पति-पत्नी है। इस दिन दोनों की एक साथ पूजा करने से आपको अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

खाली हाथ घर न लौटें
अगर आप खरीदारी के लिए अक्षय तृतीया के दिन बाहर गए हैं तो खाली हाथ वापस न लौटें। ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है। इस दिन चांदी या सोने की कोई चीज लेकर ही घर आएं। लेकिन, यदि महंगा आभूषण खरीदना संभव न हो तो ऐसे में आप धातु से बनी कोई चीज भी घर लेकर आ सकते हैं।

शुद्धता का रखें खास ध्यान
अक्षय तृतीया के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी कामों से निवृत्त होकर स्नान कर लें। उसके बाद साफ-सुथरे कपड़े धारण करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है तो ऐसे में शुद्धता का पूरा ध्यान रखें।

शुद्ध होकर तोड़े तुलसी
हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है। इसके साथ ही ये भगवान विष्णु को बेहद ही प्रिय होती हैं। इसलिए कभी भी बिना स्नान किए तुलसी के पत्ती को नहीं तोड़ना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ठ हो सकती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)

Share:

Next Post

भारत की इकलौती ट्रेन जिसमें नहीं लगता किराया

Fri Apr 29 , 2022
शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal preadesh)और पंजाब के बॉर्डर(Punjab border) पर  नागल से भाखड़ा (Bhakra Nagal Dam) तक चलने वाली ट्रेन देश की इकलौती ऐसी ट्रेन है जिसमें यात्रियों का किराया नहीं लगता है। इस ट्रेन से 25 गांवों के लोग पिछले करीब 73 साल से फ्री में सफर कर रहे हैं। भागड़ा डैम की जानकारी […]