देश

CM योगी के सख्‍त निर्देश, क्रिसमस पर न हो धर्मांतरण की घटनाएं, धर्मस्थलों पर न लगें लाउडस्पीकर

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा है कि प्रदेश में क्रिसमस (Christmas) के मौके पर धर्मांतरण (conversion) की घटनाएं नहीं होनी चाहिए। उन्होंने गृह विभाग और पुलिस (Home Department and Police) के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि 25 दिसंबर को क्रिसमस के त्योहार को सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने की व्यवस्था की जाए। साथ ही इस बात पर विशेष नजर रखी जाए कि धर्मांतरण की घटनाएं न हों। सीएम ने कहा कि ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार देर शाम शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जोन, मंडल, रेंज व जिला स्तर के अधिकारियों के साथ कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। सीएम ने कहा कि जिलों के दौरों में उन्होंने देखा है कि कहीं-कहीं धार्मिक स्थलों पर दोबारा लाउडस्पीकर लगा दिए गए हैं। इस पर नाराजगी जताते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।


सीएम ने कहा कि कमिश्नरेट वाले जिलों में सभी डीसीपी के कार्यालय और आवास बनाएं जाएं। सभी अधिकारी अपने-अपने प्रभार वाले क्षेत्र में ही निवास करें। बैठक में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, डीजीपी डीएस चौहान समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

महिलाओं के प्रति अपराधों पर संवेदनशीलता से करें कार्रवाई
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों के खिलाफ अधिकारी संवेदनशीलता से काम करें और उनसे जुड़े प्रकरणों में अभियोजन को और प्रभावी बनाया जाए।

अवैध वाहन स्टैंड पर नाराजगी
शहरों में वाहनों के अवैध स्टैंडों के संचालन पर नाराजगी जताते हुए योगी ने कहा कि ऐसे स्थल आवांछनीय तत्वों का अड्डा बन जाते हैं। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी जिले में अवैध टैक्सी, बस, रिक्शा स्टैंड संचालित न हों। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में अवैध शराब के धंधे को नेस्तनाबूद करने के लिए छापामारी करके कार्रवाई करने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने कहा कि नशेड़ी पुलिस कर्मियों की फील्ड में ड्यूटी न लगाई जाए।

शिकायतों का तत्काल निराकरण कराएं
मुख्यमंत्री ने थाना और तहसील दिवस को और प्रभावी बनाने पर जोर देते हुए कहा कि इस मौके पर आने वाली शिकायतों को लंबित न रखा जाए। उसका तत्काल निस्तारण कराया जाए। उन्होंने सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान, डीआईओएस, बीएसए, जिला पूर्ति अधिकारियों को कार्यालय में आम जनों से जरूर मिलने और उनकी समस्याओं के निस्तारण को कहा है।

हर जिले में हो निवेशक व निर्यातक सम्मेलन
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने कहा कि बाराबंकी की तर्ज पर हर जिलों में भी एक दिवसीय निवेशक व निर्यातक सम्मेलन का आयोजन होना चाहिए। सीएम ने कहा कि डीएम और एसपी की मौजूदगी में जिला उद्योग बंधु की बैठकें नियमित हों और उसमें उद्यमियों की हर समस्या का समाधान करें।

Share:

Next Post

चीन में अगले हफ्ते चरम पर होगा कोरोना, एक दिन में आएंगे 3.7 करोड़ मामले, टूटेंगे सारे रिकॉर्ड

Sat Dec 24 , 2022
नई दिल्‍ली । चीन (China) में एक हफ्ते के भीतर कोरोना (Corona) की पीक आ सकती है. एक स्वास्थ्य अधिकारी (Health officer) का कहना है कि कोरोना के केस इतने बढ़ जाएंगे कि पहले से डवांडोल चीन (Dawandol China) का पब्लिक हेल्थ सिस्टम (public health system) धराशायी होने के कगार पर पहुंच जाएगा. जीरो कोविड […]