इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

एआईसीटीएसएल अब इंटरसिटी रूट्स पर भी चलाएगा इलेक्ट्रिक बसें


10 से ज्यादा शहरों के बीच 26 बसें चलाने का टेंडर जारी किया

इंदौर। इंदौर (Indore) में लोक परिवहन (Public Transport) की कमान संभालने वाला अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड (AICTSL) अब जल्द ही इंदौर से प्रदेश (State) के अन्य शहरों (city) के लिए डीजल बसों (Diesel Buses) के बजाए इलेक्ट्रिक बसें (electric buses) चलाएगा। इसके लिए प्रबंधन ने पहले चरण में इंदौर से 10 से ज्यादा शहरों के लिए 26 बसें शुरू करने का टेंडर भी जारी कर दिया है।



प्रबंधन द्वारा इंदौर से इंटरसिटी और इंटरस्टेट रूट्स पर लंबे समय से स्काय बसों का संचालन किया जा रहा है। अभी ये बसें डीजल से चलती हैं, जिनसे प्रदूषण का खतरा होता है। इसे देखते हुए अब प्रबंधन इनके स्थान पर इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी में है। अधिकारियों के अनुसार अगले सप्ताह टेंडर खोले जाएंगे, जिसमें योग्य ऑपरेटर का चयन करने के साथ ही टेंडर अवार्ड कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही जुलाई अगस्त के बीच इन बसों का संचालन भी शुरू हो जाएगा।

डीजल बसों की टेंडर अवधि हो रही है खत्म
प्रबंधन द्वारा यह निर्णय इसलिए भी लिया जा रहा है, क्योंकि अभी इंदौर से ज्यादातर इंटरसिटी रूट्स पर चलने वाली स्काय बसों के टेंडर की अवधि खत्म होने वाली है। इसके कारण इन रूट्स पर जल्द दूसरी बसों का संचालन शुरू ना किए जाने से बसें बंद होने का भी खतरा है। इन बसों का संचालन अभी की ही तरह एआईसीटीएसएल ऑफिस से ही किया जाएगा।

ज्यादा सुरक्षित और सुविधाजनक होंगी नई बसें
प्रबंधन के मुताबिक नई 26 बसें मौजूदा बसों की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित और सुविधाजनक होंगी। इन बसों में आरामदायक सीटों के अलावा, एसी, जीपीएस, कैमरे जैसी सभी सुविधाएं होंगी। प्रबंधन का इस बात पर जोर है कि बसों की चार्जिंग के बाद संचालन की रेंज ज्यादा हो, ताकि इन्हें बार-बार चार्ज ना करना पड़े। शर्तों के मुताबिक बसों को लाने से लेकर उनके संचालन और मेंटेनेंस की सभी जिम्मेदारी ऑपरेटर की ही होगी।

इन रुट्स पर चलेंगी बसें
रूट बसें दूरी
इंदौर – भोपाल 4 200 किमी
इंदौर – खरगोन 4 127 किमी
इंदौर – खंडवा 4 130 किमी
इंदौर – उज्जैन 4 54 किमी
इंदौर – रतलाम 2 140 किमी
इंदौर – महेश्वर 2 95 किमी
इंदौर – सेंधवा 2 159 किमी
इंदौर – बुरहानपुर 2 180 किमी
इंदौर – धार, मांडव 2 94 किमी
(जानकारी एआईसीटीएसएल प्रबंधन के मुताबिक)
एक से दो माह में शुरू होंगी नई बसें
इंदौर से 10 से ज्यादा इंटरसिटी मार्गों पर इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। ये अगले हफ्ते खुलेंगे। इसमें ऑपरेटर का नाम तय होते ही टेंडर अवार्ड किया जाएगा और एक से दो माह में इंदौर से 10 से ज्यादा मार्गों पर 26 नई इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होगा। ये ज्यादा सुविधाजनक और सुरक्षित भी होंगी।
-मनोज पाठक, सीईओ,
एआईसीटीएसएल

Share:

Next Post

10-10 लाख देकर चुनिंदा सेंटरों पर करवाई नकल

Sat Jun 15 , 2024
नीट घोटाले पर महासंग्राम… शिक्षा मंत्री का घेराव… कई गिरफ्तार नई दिल्ली। मेडिकल (Medical)  में प्रवेश के लिए होने वाली नीट (Neat) परीक्षा (Examination) में हुई धांधली को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि बिहार (Bihar) सहित कई राज्यों में 10-10 लाख रुपए लेकर सेंटरों (centers) को लीक […]